• होम
  • हेल्थ
  • सेहतमंद फल भी पहुंचा सकते हैं नुकसान, आयुर्वेद में बताई गई इसकी जानकारी

सेहतमंद फल भी पहुंचा सकते हैं नुकसान, आयुर्वेद में बताई गई इसकी जानकारी

By: Ankur Mon, 03 Aug 2020 4:03 PM

सेहतमंद फल भी पहुंचा सकते हैं नुकसान, आयुर्वेद में बताई गई इसकी जानकारी

इस कोरोनाकाल में सभी अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रख रहे हैं और इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए अच्छे आहार को तरजीह दे रहे हैं। ऐसे में फलों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों का सेवन आपकी सेहत के लिए भी नुकसानदायक हो सकता हैं अगर इनका सेवन सही तरीके से ना किया जाए। आज हम आपको आयुर्वेद से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि किस समय और किस तरह फलों का सेवन किया जाए।

Health tips,health tips in hindi,fruits eating tips,fruits and ayurveda,ayurveda tips,coronavirus ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, फलों के सेवन, आयुर्वेद में फलों का सेवन, कोरोनावायरस

फलों को क्यों नहीं पकाना चाहिए?

जैसा कि आप सभी ने देखा होगा कि फल अपने प्राकृतिक रंग में जीवंत होते हैं और वे सूरज की रोशनी से अपना चमकदार रंग प्राप्त करते हैं, जो उन्हें बढ़ने में मदद करता है। चमकीले रंग आग से संबंधित ऊर्जा का प्रतिनिधित्व करते हैं। जब फल कच्चा (बिना आग में पकाया हुआ) खाया जाता है, तो फल पाचन अग्नि को उत्तेजित करते हैं, जिससे आपका पेट मजबूत होता है। यह आपको लंबे और खुशहाल जीवन जीने में मदद करता है।

फल खाने का सही समय क्‍या है?

फल खाने का सही समय क्या है? यह ज्यादातर लोगों की सबसे आम चिंता है। आयुर्वेद के अनुसार, आप अपने भोजन के बीच स्नैक्स के स्थान पर फल ले सकते हैं। जब हम भोजन के बीच भूख महसूस करते हैं, तो यह आम तौर पर संकेत है कि हमें कुछ विटामिन और खनिजों की कमी है। तो, उस दौरान कुछ फल होने से इन कमियों को दूर किया जा सकता है और आपके शरीर को पोषण मिल सकता है। इसलिए सुबह 11 बजे या शाम 4 बजे के बीच फलों का सेवन करें।

Health tips,health tips in hindi,fruits eating tips,fruits and ayurveda,ayurveda tips,coronavirus ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, फलों के सेवन, आयुर्वेद में फलों का सेवन, कोरोनावायरस

भोजन के साथ फल खाने से बचें

डॉक्टर भोजन के आसपास फल खाने से परहेज करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सब्जियों और फलों का एक साथ होना हमारे पाचन तंत्र को प्रभावित करता है और वे दोनों को पचा नहीं सकते हैं। यदि आप भोजन के समय फल खा रहे हैं तो अपने भोजन को खाने के लिए 30 से 40 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

डेयरी आइटम वाले फल खाने से बचें

दूध और दही जैसे डेयरी आइटम के साथ फल लेना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। यह मुंहासे, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी कई त्वचा की स्थिति को जन्म दे सकता है।

ये भी पढ़े :

# शोध में चौंकाने वाला दावा, नौ दिनों बाद नहीं फैलता कोरोना संक्रमित मरीज से संक्रमण

# वैक्सीन आने के बाद भी नहीं मिलेगा मास्क से छुटकारा, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

# कोरोना की यह स्टडी डराने वाली, 5 साल से छोटे बच्चों में 100 गुना अधिक वायरस

# डायबिटीज मरीजों की सेहत के लिए जरूरी हैं ये 3 आसन, शुगर रहेगी कंट्रोल में

# बैली फैट भी होता हैं कई तरह का, जानें इसे कम करने के उपाय

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com