Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • कैंसर के लक्षणों की पहचान कर समय रहते हो जाए सतर्क

कैंसर के लक्षणों की पहचान कर समय रहते हो जाए सतर्क

By: Ankur Thu, 06 Feb 2020 4:25 PM

कैंसर के लक्षणों की पहचान कर समय रहते हो जाए सतर्क

कैंसर की बीमारी एक अभिशाप बन चुका हैं जो कि सभी की सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम कर रहा हैं। कैंसर की बीमारी को जानलेवा माना जाता हैं क्योंकि देर होने पर इलाज हो पाना मुश्किल हो जाता हैं। समय रहते इसके बारे में जान इलाज किया जा सकता हैं। कैंसर को अपनी अवेयरनेस के बल पर अपने शरीर में पनपने से रोका जा सकता हैं। इसलिए आज हम कुछ प्रमुख कैंसर और उसके शुरूआती लक्षणों की जानकारी आपको देने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

Health tips,health tips in hindi,cancer,cancer symptoms,types of cancer ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कैंसर, कैंसर के प्रकार, कैंसर के लक्षण,

ब्रेस्ट कैंसर

ब्रेस्ट कैंसर आमतौर पर महिलाओं में होता है। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि पुरुष इस बीमारी का शिकार नहीं होते हैं। स्तन कैंसर पुरुषों को भी अपना शिकार बनाता है। इस कैंसर के दौरान महिलाओं के स्तन में शुरुआती तौर पर एक गांठ जैसी महसूस होती है, जो धीरे-धीरे फैलने लगती है और घातक स्थिति में पहुंच जाती है। इससे बचने कि लिए जरूरी है कि आप नियमित रूप से अपना ब्रेस्ट चेकअप कराते रहें।

प्रोस्टेट कैंसर

प्रोस्टेट कैंसर शरीर की पौरुष ग्रंथि में होनेवाला कैंसर है। यह पुरुषों को तेजी से अपना शिकार बना रहा है। खास बात यह है कि इस कैंसर के बारे में काफी देर से पता चलता है और जानकारी के अभाव के चलते लोग गलत दिशा में इलाज कराते रहते हैं। यही वजह है कि यह कैंसर काफी तेजी से फैल रहा है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि हालात ऐसे ही रहे तो इस कैंसर के मरीज अगले कुछ ही साल में दोगुने हो जाएंगे।

Health tips,health tips in hindi,cancer,cancer symptoms,types of cancer ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कैंसर, कैंसर के प्रकार, कैंसर के लक्षण,

ब्लड कैंसर

सबसे अधिक फैलनेवाले कैंसर में ब्लड कैंसर का नाम भी प्रमुखता से शामिल है। इस बीमारी में इंसान के शरीर की ब्लड सेल्स में कैंसर पनपने लगता है। इसके चलते शरीर में खून की कमी होना और इसका तेजी से पूरे शरीर में फैलना शुरू हो जाता है।

स्किन कैंसर

स्किन कैंसर के केस भी काफी तेजी से सामने आ रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह कैंसर लंबे समय तक बहुत अधिक तेज धूप में रहने, सही डायट ना लेने और फीजिकल ऐक्टिविटी ना करने जैसे स्थितियों में पनपता है। यह कैंसर हर आयुवर्ग के इंसान को अपनी चपेट में लेता है।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file