• होम
  • हेल्थ
  • क्या आप भी हैं आंखों में पानी आने की समस्‍या से परेशान, इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

क्या आप भी हैं आंखों में पानी आने की समस्‍या से परेशान, इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

By: Ankur Mon, 22 Feb 2021 3:42 PM

क्या आप भी हैं आंखों में पानी आने की समस्‍या से परेशान, इन बेहतरीन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

जिस तरह आपके शरीर को लंबे समय तक काम करने से थकान होती हैं और बदन दर्द की शुरुआत होए लगती हैं। उसी तरह आंखों को भी आराम ना मिल पाने की वजह से उनमें पानी आने की समस्‍या होने लगती हैं। वर्क फ्रॉम होम के दौरान लोगों को आराम के लिए समय ही नहीं मिल पाता हैं जिस वजह से आंखों की थकान दूर नहीं हो पाती हैं। आंखों में पानी आने की इस समस्‍या को लैक्र‍िमेशन कहते हैं। इसी के साथ ही आंखों में जलन और सूजन की समस्या भी उठने लगती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपकी आंखों को आराम मिलेगा।

शहद

आंखों में पानी आने के कारण लोग उसे कई बार मसलते हैं। ऐसा नहीं करना चाह‍िए। ऐसा करने से आंखों में सूजन आ जाती है। इसको ठीक करने के ल‍िए आप शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। पानी को गरम करें और उसमें एक चम्‍मच शहद डालकर प्रभाव‍ित ह‍िस्‍से में लगाएं आपको आराम मिलेगा।

लौंग का तेल

लौग के तेल से आंखों का इंफेक्‍शन दूर होता है। इससे आंखों में बैक्‍ट‍ेर‍िया नष्‍ट हो जाएंगे। लौंग के तेल में एंटीसेप्‍ट‍िक गुण पाए जाते हैं। लौंग को पानी में म‍िला लें। इसे आंखों पर लगाकर छोड़ दें। आपको ये म‍िश्रण आंखों के बाहर लगाना है न क‍ि अंदर।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,lacrimation,eyes care tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, आंखों की देखभाल, लैक्र‍िमेशन

खीरा

आंखों में सूजन या पानी आने के साथ दर्द भी हो तो आप खीरे का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। खीरी को स्‍लाइस में काट लें। स्‍लाइस को आंखो पर रखकर 20 म‍िनट तक छोड़ दें। इससे आराम म‍िलेगा। खीरे में दर्द को कम करने के गुण पाए जाते हैं इसल‍िए वो आंखों के ल‍िए फायदेमंद है।

आलू

आलू की मदद से भी आप आंखों में पानी आने की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। आलू एस्‍ट्र‍िजेंट की तरह काम करता है। इससे आंखों की खुजली दूर होती है। आंखों में अगर ज्‍यादा पानी आ रहा है तो आलू आपको फायेदा करेगा। आलू की स्‍लाइस को काटकर फ्र‍िज में रखें और उसे अपनी आंखों पर रखकर छोड़ दें।

बेकिंग सोडा

आप आंखों में पानी आने की समस्‍या को बेक‍िंग सोडा से दूर कर सकते हैं। एक टीस्‍पून ब‍ेकिंग सोडा को एक कप पानी में म‍िला लें और उससे अपनी आंखों को 3 द‍िनों तक साफ करें। इससे आंखों में पानी आना बंद हो जाएगा।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,lacrimation,eyes care tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, आंखों की देखभाल, लैक्र‍िमेशन

दूध

आंखों में पानी आने की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए ठंडे दूध को रूई में भ‍िगो लें। इसे आंखों के आसपास के ह‍िस्‍से में लगाएं। थोड़ी देर में आपको फर्क महसूस होगा। ठंडे दूध से आंखों की स‍िकाई करने से आंखों की सूजन, जलन और आंखों में पानी आने की समस्‍या ने छुटकारा म‍िलता है।

नमक का पानी

लैक्र‍िमेशन के ल‍िए पानी और नमक का इस्‍तेमाल करें। इससे आंखों में पानी और खुजली या जलन से राहत म‍िलेगी। इसके ल‍िए एक ग‍िलास पानी में एक छोटा चम्‍मच नमक म‍िलाकर साफ कपड़े से स‍िकाई करें। नमक का पानी एंटी बैक्‍टेर‍ियल होता है इसल‍िए वो आंखों को साफ कर देता है। इसको द‍िन में 2 बार यूज करें तो आराम‍ म‍िलेगा।

नार‍ियल का तेल

आप अपनी आंखों पर नार‍ियल का तेल लगाएं। इससे आंखों को आराम‍ म‍िलेगा। आपको बैक्‍टेर‍ियल इंफेक्‍शन से बचने के ल‍िए हमेशा साफ पानी और कपड़े का इस्‍तेमाल करना है। बार-बार आंखों पर हाथ लगाने से भी बचना चाहि‍ए।

ये भी पढ़े :

# सेहत के लिए खतरनाक है खड़े होकर भोजन करना, नुकसान जान आप भी रह जाएंगे हैरान

# कहीं आप भी तो नहीं करते चाय के बाद पानी पीने की गलती, जानें इसके नुकसान

# सभी के मन में चल रहे वैक्सीन लगवाने से जुड़े ये सवाल, यहां जानें एक्सपर्ट की राय

# Raisin Benefits: हार्ट को हेल्दी रखने और खून की कमी को दूर करती है किशमिश, जानें 14 जबरदस्त फायदें!

# आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करेंगे ये 4 स्नैक्स, करें डाइट में शामिल

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com