Advertisement

  • ये घरेलू नुस्खे मिनटों में दिलाएंगे सिर दर्द से राहत, जानें और आजमाए

ये घरेलू नुस्खे मिनटों में दिलाएंगे सिर दर्द से राहत, जानें और आजमाए

By: Ankur Mon, 02 Dec 2019 6:36 PM

ये घरेलू नुस्खे मिनटों में दिलाएंगे सिर दर्द से राहत, जानें और आजमाए

इस तनाव भरे जीवन में व्यक्ति को अपने आराम के लिए समय नहीं मिल पाता हैं जो कि समय के साथ सिर दर्द में कब बदल जाता हैं पता ही नहीं लगता हैं। जी हां, व्यक्ति को अचानक सिरदर्द होने लगता हैं और असहनीय पीड़ा होने लगती हैं। इससे राहत पाने के लिए लोग कई दवाइयां लेते हैं जो उनके शरीर को नुकसान ही पहुंचाती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जो सिर दर्द में राहत दिलाते हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,headache,headache remedies,relief in headache ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू उपचार, सिरदर्द, सिरदर्द के उपाय, सिरदर्द से राहत

- सिर दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए लौंग के पाउडर में नमक मिलाकर पेस्ट बनायें और दूध के साथ पियें। कुछ मिनटों में सिर दर्द कम हो जाएगा। लौंग पीसकर सिर पर लेप भी लगा सकते हैं।

- लहसुन एक प्राकृतिक दर्द निवारक औषधी है। लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर निचोड़ लें और उसका रस पी लें। इससे भी सिर दर्द आराम हो जाएगा।

- सिर दर्द मांसपेशियों में तनाव की वजह से भी होता है। इस तनाव को कम करने के लिए गर्दन, सिर और कंधों की मालिश करें।

- अगर सिर दर्द की समस्या लगातार होती हो तो सुबह सेब पर नमक लगाकर खाली पेट खायें। इसके बाद गुनगुना दूध पी लें। कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से सिर दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

- तुरंत सिर दर्द से राहत के लिए एक साफ कपड़े में बर्फ का टुकड़ा बांध लें और 10 मिनट तक सिर पर रखने और हटाने से राहत मिलेगी।

- सिर में भारीपन रहता हो तो लौंग, इलांयची और अदरक डालकर चाय बनायें और पीयें।

Tags :

Advertisement