Advertisement

  • ये 5 उपाय दिलाएंगे मुंह के छालों से छुटकारा, आजमाते ही दिखने लगेगा असर

ये 5 उपाय दिलाएंगे मुंह के छालों से छुटकारा, आजमाते ही दिखने लगेगा असर

By: Ankur Fri, 08 Nov 2019 3:27 PM

ये 5 उपाय दिलाएंगे मुंह के छालों से छुटकारा, आजमाते ही दिखने लगेगा असर

हर इंसान चाहता है कि वह अपना भोअजं बिना किसी व्यवधान के और आराम से कर सकें। लेकिन कभीकभार मुंह के छाले (Mouth Ulcers) व्यक्ति की इस चाहत में अवरोध बनते हैं और भोजन करने के दौरान परेशानी उत्पन्न करते हैं। खान-पान और शरीर के पाचन से जुडी परेशानियों (Digestion Problem) के कारण मुंह में छालों की समस्या होती हैं। ऐसे में व्यक्ति को इन छालों से जल्द मुक्ति पाने की जरूरत होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय (Home Remedies) लेकर आए हैं जिनको आजमाते ही असर दिखने लगेगा और छालों से छुटकारा मिल जाएगा। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

हरी इलायची

हरी इलायची खाने में सुंगध पैदा करती है, इससे खाने का फ्लेवर अच्छा हो जाता है। इसी के साथ छोली इलायची सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को भी दूर करती है। मुंह की गर्मी को दूर करने के लिए हरी इलायची के दानों को पीसकर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर छालों पर लगाएं।

Health tips,health tips in hindi,mouth ulcers,mouth ulcers remedies,home remedies ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, मुंह के छाले, मुंह के छालों का इलाज, घरेलू उपचार

टी बैग

चाय की पत्ती से भी छालों को ठीक किया जा सकते हैं। इसके लिए पानी में उबले हुए टी बैग को ठंड़ा कर लें। इसके बाद इसे छालों पर लगाएं। इससे बहुत जल्दी आराम मिलता है।

अमरूद के पत्ते

मुंह के छालों को ठीक करने के लिए अमरूद के पत्ते भी बहुत लाभकारी होते हैं। इसके मुलायम पत्तों में थोड़ा-सा कत्था डालकर पान की तरह बनाएं और चबाएं। इससे मुंह के छालों से राहत मिलती है।

अरहर की दाल

मुंह में हुए छालों को दूर करने के लिए अरहर की दाल को बारीक पीस कर इसे छालों पर लगाएं। इससे दर्द से राहत भी मिलेगी और छाले भी जल्दी ठीक हो जाएंगे।

नीम की दातुन

रोजाना नीम की दातुन करने से मुंह की सारी गंदगी साफ हो जाती है। विषैले टॉक्सिंस बाहर निकलने से मुंह की गर्मी के कारण छाले पनपते हैं जो कि नीम की दातुन से दूर हो जाएंगे।

Tags :

Advertisement