• होम
  • हेल्थ
  • कोरोनाकाल में डायबिटीज मरीज भी रखें इम्यूनिटी का ख्याल, लें इन 5 फूड्स की मदद

कोरोनाकाल में डायबिटीज मरीज भी रखें इम्यूनिटी का ख्याल, लें इन 5 फूड्स की मदद

By: Ankur Tue, 04 Aug 2020 1:39 PM

कोरोनाकाल में डायबिटीज मरीज भी रखें इम्यूनिटी का ख्याल, लें इन 5 फूड्स की मदद

कोरोना काल जारी हैं जिसमें हर दिन संक्रमितों का आंकड़ा नए रिकॉर्ड बना रहा हैं। देशभर में संक्रमितों का आंकड़ा 18 लाख को पार कर गया हैं और चिंता की स्थिति पैदा कर रहा हैं। ऐसे में अपनी इम्युनिटी को स्ट्रोंग करने की भी जरूरत हैं, खासतौर से डायबिटीज मरीज अपने आहार को संतुलित करें और इम्यूनिटी का ख्याल रखें। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जो डायबिटीज के रोगियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करेंगे।

छोले

छोले में प्रोटीन, विटामिन ए, डी और ई और जिंक होता है। ये सभी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं। हाई ब्लड शुगर का स्तर दिल के स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। छोले में मौजूद जिंक उस जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। यह फाइबर में भी समृद्ध है, जो फास्टिंग ब्लड शुगर को कम करने में मदद कर सकता है।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,diabetes,increase immunity,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, डायबिटीज, इम्युनिटी में बढ़ोतरी, स्वस्थ आहार

गाजर

समय के साथ डायबिटीज के कारण दृष्टि संबंधी समस्याएं, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा हो सकता है। गाजर में मौजूद बीटा-कैरोटीन और ल्यूटिन इस क्षति को रोकने में मदद कर सकते हैं। यह विटामिन ए का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत अच्छा है। इसमें लो-ग्लाइसेमिक होता है जिसका मतलब है कि यह ब्लड शुगर को नहीं बढ़ाएगा।

अखरोट

अखरोट में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होता है और डायबिटीज के मरीजों के लिए एक और महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है। डायबिटीज केयर में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार विटामिन ई डायबिटीज से पीड़ित लोगों में ग्लाइसेमिक नियंत्रण में सुधार करता है। यह विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सपोर्ट करता है।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,diabetes,increase immunity,healthy food ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, डायबिटीज, इम्युनिटी में बढ़ोतरी, स्वस्थ आहार

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन सी होता है जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने का काम करता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को बेहतर बनाने और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायक होता है।

फैटी सी फूड

मछली में पाए जाने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे हैं। अध्ययन बताते हैं कि ओमेगा-3 फैटी एसिड पर सीधा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन यह सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकता है।

ये भी पढ़े :

# कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली कंपनी प्रति मिनट भारत में बनाएगी 500 टीके!

# 5 अगस्त से खुलने जा रहे देशभर में जिम, जाते समय रखें इन बातों का ध्यान

# सेहतमंद फल भी पहुंचा सकते हैं नुकसान, आयुर्वेद में बताई गई इसकी जानकारी

# शोध में चौंकाने वाला दावा, नौ दिनों बाद नहीं फैलता कोरोना संक्रमित मरीज से संक्रमण

# वैक्सीन आने के बाद भी नहीं मिलेगा मास्क से छुटकारा, जानें क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com