• होम
  • हेल्थ
  • फेफड़ों के साथ दिल को भी नुकसान पहुंचा रहा कोरोना, ना करें इन लक्षणों को अनदेखा करने की गलती

फेफड़ों के साथ दिल को भी नुकसान पहुंचा रहा कोरोना, ना करें इन लक्षणों को अनदेखा करने की गलती

By: Ankur Wed, 20 Jan 2021 2:18 PM

फेफड़ों के साथ दिल को भी नुकसान पहुंचा रहा कोरोना, ना करें इन लक्षणों को अनदेखा करने की गलती

पूरे देशभर में कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही हैं जो कि संतुष्टि देने वाली खबर हैं। लेकिन ऐसा नहीं हैं कि वैक्सीन आते ही कोरोना खत्म हो जाएगा। इसका खतरा अभी भी बना हुआ हैं जो कि फेफड़ों के साथ ही दिल को भी नुकसान पहुंचा रहा हैं। लगातार हो रही रिसर्च में सामने आ रहा हैं कि कोरोना से ठीक हुए लोगों में दिल से जुड़ी समस्याएं पनपने लगी हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि समय रहते लक्षणों को जान अपने दिल की सेहत को खराब होने से बचाया जाए। आज इस कड़ी में हम आपको हृदय रोगों से जुड़े कुछ ऐसे संकेतो की जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें अनदेखा करने की गलती भारी पड़ सकती हैं।

पसीना आना या बोलने में समस्या होना

यह सुनने में तो एक सामान्य सी समस्या है लेकिन इसे गंभीर बनने में समय नहीं लग सकता है। ऐसी स्थिती में हार्ट को पूरी तरह काम करने में काफी परेशानी होती है। लोगों में नफ्यूजन, बोलने में परेशानी और पसीना आना हार्ट फेल होने के लक्षण भी दिखाई देने लगते हैं ऐसे में आप इन्हें इग्नोर न करें।

Health tips,health tips in hindi,heart disease symptoms,corona attack heart,heart care tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, दिल की बीमारी के लक्षण, कोरोना का दिल पर हमला, दिल की देखभाल

लगातार छाती में दर्द की समस्या

अक्सर लोग छाती के दर्द को आम समझ लेते हैं। लोगों को लगता है छाती में दर्द का कारण गैस है लेकिन यह गंभीर बीमारी का संकेत भी हो सकते हैं। कोरोना से फेफड़े तो कमजोर होते ही साथ ही धीरे धीरे हार्ट भी डैमेज होने लगता है और सांस लेने में भी काफी समस्या होने लगती है। और इसके कारण हृदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है और इसी कारण से छाती में दर्द होना, या बीच बीच में तेज दरर्द उठने जैसी समस्या हो सकती है। लेकिन अगर आपमें लगातार ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो हार्ट अटैक का यह लक्षण हो सकता है।

थके थके महसूस करना

कईं बार हमारा शरीर एक दम से ही डाउन हो जाता है और हम थके थके महसूस करते हैं। ऐसी स्थिती में कईं बार ऐसा देखा गया है कि व्यक्ति को अधिक थकान भी महसूस होने लगती है। अगर आपको यह लक्षण दिखाई देते हैं तो आप जल्द ही डॉक्टर से संपर्क करें।

Health tips,health tips in hindi,heart disease symptoms,corona attack heart,heart care tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, दिल की बीमारी के लक्षण, कोरोना का दिल पर हमला, दिल की देखभाल

धड़कन कम होना, कमजोरी महसूस करना

एक अन्य स्टडी में यह पाया गया है कि कोरोना के मरीजों की धड़कन कम होना,कमजोरी महसूस होना, खून का प्रवाह कम होने जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ताहै। इस स्थिती को POTS यानी पोस्टुरल ऑर्थोस्टैटिक टैकीकार्डिया सिंड्रोम भी कहा जाता है। शोधकर्ताओं की मानें तो यह सारे संकेत दिल की बीमारी के शुरूआती लक्षण होते हैं।

मांसपेशियों में सूजन

मांसपेशियों में दर्द होना या फिर हृदय में सूजन होने की समस्या कोरोना के लक्षणों में आम है। ऐसी स्थिती में कोरोना वायरस आपके दिल पर सीधा अटैक करता है जिसके कारण कईं बार मांसपेशियां कमजोर जाती हैं और दिल में सूजन की समस्या भी हो जाती है।

ये भी पढ़े :

# वैक्सीन लगवाते ही खत्म नहीं होगा कोरोना, साथ में रखनी होगी ये सावधानियां

# भूलकर भी सुबह खाली पेट न खाएं ये चीजें, पड़ जाएंगे बीमार

# ज्यादा अदरक के सेवन से हो सकती है ये लाइलाज बीमारी

# बैड कोलेस्‍ट्रोल को कम करता हैं सुबह खाली पेट पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन, जानें और फायदें

# सर्दियों में इन नुस्खों से बढाएं अपनी इम्युनिटी, दूर रहेगी आपसे सर्दी-खांसी

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com