Advertisement

  • आखिर क्यों नहीं पीनी चाहिए सोने से पहले ग्रीन टी?

आखिर क्यों नहीं पीनी चाहिए सोने से पहले ग्रीन टी?

By: Ankur Wed, 19 Feb 2020 7:32 PM

आखिर क्यों नहीं पीनी चाहिए सोने से पहले ग्रीन टी?

सेहत के लिए कई चीजों का सेवन किया जाता हैं जिनमें से एक हैं ग्रीन टी जो कि आपके शरीर को अन्दूरनी सेहत प्रदान करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ग्रीन टी आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। जी हां, खासतौर से रात को सोने से पहले ग्रीन टी पीना आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकता हैं। आपको भूलकर भी रात में सोने से पहले ग्रीन टी नहीं पीनी चाहिए। अगर आप अपनी नींद खराब नहीं करना चाहते तो कभी भी रात में सोने से पहले ग्रीन टी न पिएं। अगर आपकी ऐसी आदत भी है तो इसे फौरन बदल दें। आपको यह पता होना चाहिए कि 95 मिलीग्राम ग्रीन टी में एक कप कॉपी से तीन गुना ज्यादा कैफीन होता है। अगर आप रात में सोने से पहले ग्रीन टी पिएंगे तो आपकी नींद भाग जाएगी।

कोरोना वायरस का कोहराम जारी, जानें कैसे करें इसका खात्मा

डायबीटीज के मरीज ना करें इन फलों का सेवन, सेहत पर पड़ेगा भारी

नूट्रिशनिस्ट कहती हैं कि रात में सोने से पहले ग्रीन टी पीने से आपके शरीर में कैफीन जाता है और आपकी नींद गायब हो जाती है। यह एक खराब आदत है, कभी भी भूलकर रात में सोने से पहले ग्रीन टी न पिएं। वो कहती हैं कि आप दिन में दो बार से ज्यादा ग्रीन टी न लें, क्योंकि किसी भी चीज को एकदम सही मात्रा में लेना चाहिए। दिनभर में दो ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए काफी है।

Health tips,health tips in hindi,green tea,green tea side effects ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, ग्रीन टी, ग्रीन टी के नुकसान, सोने से पहले ग्रीन टी

किडनी में पथरी वाले लोगों को कभी भी भूलकर दिनभर में दो से ज्यादा ग्रीन टी नहीं लेनी चाहिए। आपको बता दें कि ग्रीन टी कैंसर से लेकर दिल तक की कई बीमारियों के जोखिम को कम करती है। ग्रीन टी में पॉलीफेनॉल्स होता है जो कि कैंसर के जोखिम को कम करता है और वजन घटाने में भी सहायक होता है, क्योंकि इसमें मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के गुण होते हैं।

ग्रीन टी अल्जाइमर से लेकर डिमेंशिया तक की बीमारियों में फायदेमंद होती है। ग्रीन टी में ऐसे भी तत्व होते हैं जो कि अवसाद को दूर करते हैं। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट आपके शरीर को राहत प्रदान करते हैं और तनाव को घटा देते हैं। ग्रीन टी में अमिनो एसिड ए-थिएनाइन होता है जो कि आपके डोपामाइन को बूस्ट करता है और आपका मिजाज ठीक रखता है।

Tags :

Advertisement