Advertisement

  • होम
  • हेल्थ
  • सामान्य बिमारियों की दवाइयां हो सकती हैं खतरनाक, जानें कैसे

सामान्य बिमारियों की दवाइयां हो सकती हैं खतरनाक, जानें कैसे

By: Ankur Sat, 28 Mar 2020 09:21 AM

सामान्य बिमारियों की दवाइयां हो सकती हैं खतरनाक, जानें कैसे

कोरोना वायरस के कहर के चलते सभी में खौफ फैला हुआ हैं। कोरोनावायरस के लक्षण सामान्य फ्लू जैसे ही होते हैं। ऐसे में ददेखा जा रहा हैं कि लोग अपनी सामान्य बिमारियों के इलाज के लिए बिना चिकित्सकीय परामर्श के ही दवाइयां ले रहे हैं जो कि उनके लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं। जी हां, कई दवाइयों के बारे में हमारी गलत सोच भी हमारी हेल्थ को नुकसान पहुंचा देती हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से सामान्य दवाइयां आपको नुकसान पहुंचा रही हैं।

जुखाम की दवाई से फेफड़ों को नुकसान

आमतौर पर सारी ही सर्दी और जुखाम की दवाइयां बच्‍चों के लिये खतरनाक होती हैं। यह फेफडो़ को प्रभावित करती हैं। अगर इन दवाइयों का ओवरडोज़ हो जाए तो साइड इफेक्‍ट हो सकता है और शायद मृत्‍यु भी।

Health tips,health tips in hindi,common diseases medicine,medicine side effects,coronavirus ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, सामान्य दवाइयां, दवाइयों के नुकसान, कोरोनावायरस

डिप्रेशन की दवा से मोटापा

इस दवा के भी कई खतरनाक साइड इफेक्‍ट होते हैं। यह दवाई मस्तिष्क के एक क्षेत्र पर प्रभाव डालती है जो कि सेरोटोनिन और ग्‍लूकोज लेवल को नियंत्रित करता है। यही कारण है कि आप इस दवाई का सेवन करने से मोटे होते चले जाते हैं।

नींद की गोलियां से अवसाद

आमतौर पर नींद की गोलियां अत्यधिक नशीली होती हैं। सबसे महत्‍वपूर्ण बात यह है कि यह हमारे दिमाग की हरकातों पर प्रभाव डालती हैं। यह दवाई मनुष्‍य की पूरी दिनचर्या को खराब कर देती है। साथ ही लगातार यह दवाई खाने से शरीर पर धीरे-धीरे इसका प्रभाव कम होने लगता है, जिससे हाई डोज़ की दवाई खानी पड़ जाती है। इसके लगातार सेवन से अवसाद भी हो जाता है।

डाइजेशन की दवाई से अल्सर

यह दवाई जो आप पेट खराब होने पर लेते हैं, आपको फायदे की जगह पर नुकसान पहुंचा सकती है। इसको अगर कभी-कभी लिया गया तो ठीक वरना यह आपके नेचुरल डाइजेशन को खराब कर सकती है। फिर आपका शरीर जरुरी पोषक तत्‍व को ठीक से ग्रहण नहीं कर पाएगा, जिससे किडनी में स्‍टोन, पाइल्‍स और पेट का अल्‍सर होने की संभावना होती है।

Tags :

Advertisement