Advertisement

  • Kiss Day Special : किस करने का आपकी सेहत पर भी पड़ता हैं सकारात्मक असर, जानें कैसे

Kiss Day Special : किस करने का आपकी सेहत पर भी पड़ता हैं सकारात्मक असर, जानें कैसे

By: Ankur Thu, 13 Feb 2020 5:30 PM

Kiss Day Special : किस करने का आपकी सेहत पर भी पड़ता हैं सकारात्मक असर, जानें कैसे

आज वैलेंटाइन वीक का सातवां दिन हैं जिसे किस डे के रूप में मनाया जाता हैं। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत से ही कपल अपने पार्टनर को इम्प्रेस करना शुरू कर देते हैं और आज के दिन नजदीकियां बढ़ते हुए बात किस तक पहुंचती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस किसी दवाई से कम नहीं हैं। जी हां, किस करने के दौरान आपके शरीर में हार्मोन्स उत्तेजित होते हैं जिसका आपकी सेहत पर भी सकारात्मक असर पड़ता हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

हार्ट रेट और ब्लड फ्लो बढ़ता है

जब आप किसी को पहली बार किस करते हैं तो आपके शरीर में अचानक ऐड्रनलिन रश होता है जिससे व्यक्ति का हार्ट रेट बढ़ जाता है, एनर्जी लेवल बेहतर होता है और ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है। ये सारी ही चीजें शरीर के लिए पॉजिटिव मानी जाती हैं।

Health tips,health tips in hindi,kiss benefits,valentine special,kiss day special ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, किस के फायदे, वैलेंटाइन स्पेशल, किस डे स्पेशल

स्ट्रेस लेवल में आती है कमी

अगर आपको किसी बात की टेंशन है, तनाव महसूस हो रहा हो तो ऐल्कॉहॉल का सेवन करने की बजाए किस करें। जी हां, रेग्युलरी किस करने से आपका स्ट्रेस लेवल कम होता है। एनबीसी की एक स्टडी की मानें तो जो लोग किस करते हैं उनके शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन कॉर्टिसोल में कमी आती है। इतना ही नहीं किस करने से हैपी हॉर्मोन और फील गुड केमिकल ऑक्सिटोसिन भी शरीर में रिलीज होता है। इससे स्ट्रेस कम होता है और आप हैपी फील करते हैं।

कोलेस्ट्रोल से लड़ने में मिलती है मदद

अगर आप कार्डियो सेशन नहीं कर पाए, अगर आपकाकोलेस्ट्रोललेवल बढ़ा हुआ है तो इसमें भी किस फायदेमंद है। किस करने से ब्लड लिपिड के लेवल में पॉजिटिव असर होता है। वेस्टर्न जर्नल ऑफ कम्यूनिकेशन में साल 2009 में हुई स्टडी की मानें तो रोमांटिक किस करने से शरीर में सेरम कलेस्ट्रॉल घटता है और ओवरऑल कोलेस्ट्रोलका लेवल भी कम होता है।

Tags :

Advertisement