• होम
  • हेल्थ
  • दिवाली की खुशियों पर मंडरा रहा कोरोना का साया, इन 5 सावधानियों के साथ बच्चों को रखें सुरक्षित

दिवाली की खुशियों पर मंडरा रहा कोरोना का साया, इन 5 सावधानियों के साथ बच्चों को रखें सुरक्षित

By: Ankur Sat, 07 Nov 2020 5:29 PM

दिवाली की खुशियों पर मंडरा रहा कोरोना का साया, इन 5 सावधानियों के साथ बच्चों को रखें सुरक्षित

दिवाली का पावन पर्व आने को हैं जिसमें चारों तरफ रोशनी और उजाला फैला हुआ होता हैं। यह दिन असत्य पर सत्य की जीत को दर्शाता हैं। हांलाकि इस बार दिवाली की खुशियों पर कोरोना का साया मंडरा रहा हैं। कोरोना का कहर अभी भी खत्म नहीं हुआ हैं। ऐसे में सरकार द्वारा लगातार कहा जा रहा हैं कि विदेशों में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी हैं तो सतर्कता और मास्क का ख्याल रखें। दिवाली पर बच्चों में अलग ही उत्साह रहता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसी सावधानियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ध्यान रख बच्चों को सुरक्षित रखा जा सकेगा।

घर पर ही मनाएं दिवाली

दिवाली इस बार आप अपने घर पर ही मनाएं, खास कर कि अपने क्लोसड फैमिली मेंबर्स के साथ। क्योंकि बाहर से आने वाले आपके रिश्तेदार अपने साथ वायरस को घर ला सकते हैं। वहीं अगर वो शहर के बाहर से आ रहे हैं, तो उन्हें 14 दिन पहले ही बुला लें। बच्चों को त्योहार के दौरान घर पर ही रहने को कहें। उन्हें शॉपिंग या दोस्तों के पास न भेजें। इस तरह वो किसी भी बाहरी व्यक्ति के संपर्क में नहीं आएंगे और सुरक्षित रहेंगे।

Health tips,health tips in hindi,diwali special,diwali 2020,precautions on diwali,diwali and corona ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, दिवाली स्पेशल, दिवाली 2020, दिवाली पर सावधानियां, दिवाली में कोरोना का साया

हाथ न मिलाएं और ना किसी के गले लगें

दिवाली पर अगर आप शॉपिंग के लिए भी जा रहे हैं, तो हमेशा सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। बाजारों में भीड़ हो सकती है इसलिए खुद भी ऑड टाइमिंग्स में शॉपिंग के लिए जाएं। वहीं बच्चों को याद दिलाएं कि वो कहीं भी जाकर सामान न खरीदें। बच्चों को ये जरूर बताएं कि त्योहार के दौरान भी किसी से हाथ न मिलाएं और ना ही किसी के गले लगें। हालांकि, आप अपने बच्चों को हाथ जोड़कर नमस्ते या हाथ हिलाकर हाय बोलना सीखा सकते हैं। यानी कि किसी भी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करवाएं।

घर पर खाने की चीजें बनाएं

बच्चों की इम्यूनिटी बहुत कमजोर होती है। ऐसे में उनकी सेहत का ध्यान रखते हुए कोई भी चीज बाहर से न खरीदें। हालांकि, आपके बच्चे इसके लिए जिद्द कर सकते हैं पर आप उनकी बात को नहीं मानते हुए, घर पर ही तरह-तरह की हेल्दी चीजें बनाएं। साथ ही आप जिन भी चीजों को खाने के लिए बना रहे हों, उसमें इम्यूनिटी बूस्टर फ्रूट्स, नट्स और अन्य खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करें।

Health tips,health tips in hindi,diwali special,diwali 2020,precautions on diwali,diwali and corona ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, दिवाली स्पेशल, दिवाली 2020, दिवाली पर सावधानियां, दिवाली में कोरोना का साया

मास्क पहनना न भूलें

भले ही आप त्योहार मना रहे हों, पर कोरोना से बचाव के लिए जिम्मेदारी दिखाना और सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। इसलिए इस महामारी को देखते हुए मास्क पहनान न भूलें। हर बार जब आप घर के बाहर निकलते वक्त या घर में भी मास्क पहनना न भूलें। अगर दिवाली वाले दिन आपके घर पर भी बाहरी इंसान आ जाएं, तब भी बिना मास्क पहने उनसे मिलने न जाएं।

सैनिटाइजर लगाने के बाद दिया या पटाखे जलाने का रखें ध्यान

COVID-19 को देखते हुए सैनिटाइजर की बोतलें घर में अब एक आम चीज की तरह हर जगह रहती हैं। लेकिन, अधिकतर सैनिटाइजर में अल्कोहल होता है और ये आसानी से आग पकड़ सकता है। इसलिए, बच्चों को ये बात बता दें और अपने सैनिटाइजर की बोतलों को सुरक्षित स्थान पर रखें, ताकि ये उनके हाथ न लगे। वहीं इस बात का ध्यान की रखें कहीं आपके बच्चे अनजाने में सैनिटाइजर लगाने के बाद दिया और पटाखे जलाने न जाएं। भले ही वो इसे सफाई के लिहाज से करें, पर असल में ये काफी जोखिम भरा है।

ये भी पढ़े :

# वैक्सीन से पहले कोरोना का तोड़ बन सकती हैं ये दवा, बचाव के साथ इलाज संभव!

# बनाए रखना चाहते हैं अपनी आंखों की सेहत, ना होने दें इन 5 पोषक तत्वों की कमी

# हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं महिलाओं में दिखने वाले ये लक्षण, रहें सतर्क

# डेंगू के दौरान दवाई के साथ ऐसा रखें अपना आहार, रिकवरी होगी जल्द

# सर्दियों में अच्छी सेहत पाने के लिए इन 7 फलों को करें आहार में शामिल

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com