Advertisement

  • फिट रहने के लिए जरूरी नहीं जिम ही जाया जाए, ये 5 बातें रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

फिट रहने के लिए जरूरी नहीं जिम ही जाया जाए, ये 5 बातें रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

By: Ankur Mon, 02 Sept 2019 6:58 PM

फिट रहने के लिए जरूरी नहीं जिम ही जाया जाए, ये 5 बातें रखेंगी आपकी सेहत का ख्याल

वर्तमान समय की जीवनशैली और खानपान में स्वस्थ शरीर की कल्पना कर पाना एक सपने जैसा लगता हैं। स्वस्थ शरीर के लिए स्वस्थ जीवनशैली और पौष्टिक आहार बहुत जरूरी होता हैं। आज के समय में देखा जाता हैं कि लोग फिट रहने के लिए जिम की ओर रूख करते हैं। जबकि ऐसा नहीं है कि आप बिना जिम जाए फिट नहीं रह सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी बातों की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपकी सेहत का ख्याल रखेगी वो भी बिना जिम जाए। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

रोज चलो, पैदल चलो
आपको बेशक पैदल चलना बहुत ज्यादा पसंद ना हो लेकिन फिर भी आपको पैदल चलने कि आदत को रोज की आदतों में शुमार करना चाहिए। प्रतिदिन सुबह और शाम को पैदल चलना स्वास्थ्य के लिहाज से लाभदायक होता है।

# रोज बर्न होगी 400 कैलोरीज, दिनचर्या में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

# भूलकर भी नजरअंदाज ना करें लो ब्लड शुगर के ये 6 संकेत, बन सकते है खतरे की घंटी

Health tips,health tips in hindi,fitness without gym,things will take care of your health ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, जिम के बिना फिटनेस, सेहत के लिए फायदेमंद काम

सीढ़ियों का प्रयोग ज्यादा करो
आप अगर लिफ्ट का प्रयोग बहुत ज्यादा करते हैं तो अब यह बंद कर दीजिये। अक्सर ऑफिस या घर में भी हमको लिफ्ट की आदत सी हो गयी है। ऐसा करना खुद को मशीनों का आदि बनाना है। अब आप तय कर लीजिये कि सीढ़ियों का ही प्रयोग करेंगे।

साईकिल ही है शान की सवारी
साईकिल शान की सवारी है। आप अगर जिम नहीं जा पा रहे हैं तो आपको हर रोज साईकिल जरूर चलानी चाहिए। साईकिल से बेहतर कोई वर्कआउट नहीं माना जाता है।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

Health tips,health tips in hindi,fitness without gym,things will take care of your health ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, जिम के बिना फिटनेस, सेहत के लिए फायदेमंद काम

व्यायाम
स्वस्थ रहने के लिए भारत में सालों से व्यायाम का ही सहारा लिया जाता है। आज बेशक नई पीढ़ी के लोग जिम को ही सब कुछ समझ बैठे हैं लेकिन व्यायाम करने से शारीरिक और मानसिक दोनों ही स्तरों पर आश्चर्यजनक रूप से लाभ प्राप्त होता है। कपालभाती जैसे कई व्यायाम है जो पेट के साथ-साथ वेट को कंट्रोल करते हैं।

क्या खाना है इस बात पर गौर करें
आप बेशक जिम जायें या ना जायें लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि आपको क्या खाना है। लेकिन हम हमेशा ध्यान रखते हैं कि हमको क्या नहीं खाना है यह हमारी एक बड़ी गलती होती है। क्या खाना है इस बात पर गौर करें।

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

Tags :

Advertisement