• होम
  • हेल्थ
  • सर्दियों में इन नुस्खों से बढाएं अपनी इम्युनिटी, दूर रहेगी आपसे सर्दी-खांसी

सर्दियों में इन नुस्खों से बढाएं अपनी इम्युनिटी, दूर रहेगी आपसे सर्दी-खांसी

By: Ankur Tue, 19 Jan 2021 2:22 PM

सर्दियों में इन नुस्खों से बढाएं अपनी इम्युनिटी, दूर रहेगी आपसे सर्दी-खांसी

सर्दियों के दिनों में अपने सेहत का ख्याल रखने के लिए आपको ज्यादा सतर्क होने की जरूरत होती हैं। सर्दियों के दिनों में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से सर्दी-खांसी कि समस्या आम बात हैं। बदलता मौसम अपने साथ सर्दी-जुकाम लेकर आता हैं जो आपको परेशान कर सकता हैं। सर्दियों में संक्रामक रोगों के बढ़ने का खतरा भी बना रहता हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी और आप स्वस्थ रहेंगे।

आंवले की चटनी

आंवला में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है। सुबह सुबह आंवला नींबू की चटनी खाएं। यह आपके परिवार की इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करेगा। आंवला ऐसे भी खाया जा सकता है। कई लोग इसे शहद के साथ भी खाते हैं। आंवला कैंडी भी बच्‍चों के लिए एक अच्‍छी इम्‍यूनिटी बूस्‍टर का काम करती है।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,strong immune system ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, मजबूत इम्युनिटी

हल्‍दी दूध

हर रात यदि हम गरम दूध में एक चम्‍मच हल्दी और शहद मिलाकर पिएं तो यह हमारी सेहत को दुरुस्‍त रखती है। भारतीय आयुर्वेद विज्ञान में हल्‍दी का बहुत ही महत्‍वपूर्ण स्‍थान है। इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करने में इसका प्रयोग किया जाता है।

बादाम छुहारा मिल्‍क शेक

छुहारा कई औषधीय गुण से भरपूर ड्राइफ्रूट है। इसे दूध में रात भर भिगोकर रख दें। सुबह खाली पेट इसे खाएं। यह आपके इम्‍यूनिटी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा रात भर भीगे बादाम और छुहारा को एक साथ दूध में डालकर मिक्‍सी में फेंट लें। यह आपके साथ बच्‍चों को भी बहुत पसंद आएगा।

Health tips,health tips in hindi,home remedies,strong immune system ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, मजबूत इम्युनिटी

तुलसी अदरक दालचीनी का काढ़ा

तुलसी घर घर में पाया जाता है। आप यह काढ़ा सुबह सुबह चाय की तरह पीकर दिन की शुरूआत करें। यह मौसमी बीमारियों से आपको बचाएगा। आप इसे नमक और काली मिर्च के साथ भी पी सकते हैं और शहद काली मिर्च के साथ भी।

मुनक्का

मुनक्का में एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ पोटैशियम, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम , मैग्नीशियम, आयरन और बी कॉम्लेक्स विटामिन पाया जाता है। यह आपकी इम्‍यूनिटी को बूस्ट करने के साथ हड्डियों को भी मजबूत रखता है।

शहद

चीनी की जगह शहद का प्रयोग करें। शहद में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेड़, प्रोटीन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए, बी, सी, आयरन, पोटैशियम, सोडियम के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबायल के गुण पाए जाते हैं। यह इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के साथ-साथ कई संक्रामक बीमारियों से भी आपको बचाता है। इसका सेवन आप चाय में भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# जानें कैसे पता चलेगा कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है?

# मुंह के छालों से ये 10 घरेलू उपाय द‍िलाएंगे आराम

# क्या आप भी बर्ड फ्लू के डर से नहीं खा रहे चिकन और अंडे, इन आहार से करें प्रोटीन की भरपाई

# ब्रेकफास्‍ट से जुड़ी ये 5 गलतियां बनती हैं बढ़ते वजन का कारण, जानें और लाए सुधार

# सर्दियों में मटर खाने के 8 बड़े फायदे

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com