Advertisement

  • जमकर लें छुट्टियां बनी रहेगी आपकी सेहत, रिसर्च में हुआ खुलासा

जमकर लें छुट्टियां बनी रहेगी आपकी सेहत, रिसर्च में हुआ खुलासा

By: Ankur Thu, 13 Feb 2020 5:49 PM

जमकर लें छुट्टियां बनी रहेगी आपकी सेहत, रिसर्च में हुआ खुलासा

हर कोई अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रखता हैं और खुद को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास करता हैं। कई बार लोग मानसिक तनाव से पीछा छुड़ाने के लिए छुट्टियां लेते हैं और घूमने जाते हैं। लेकिन अब रिसर्च में खुलासा हुआ हैं कि छुट्टियों पर जाना न सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहतर रहता है बल्कि आपके शारीरिक बीमारियों के जोखिम को भी कम करता है। छुट्टियां आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होती हैं। छुट्टियों पर जाने से दिल की बीमारियों का जोखिम कम हो जाता है।

यह अध्ययन पर्यावरण अनुसंधान और सार्वजनिक स्वास्थ्य पत्रिका में छपा था। इसी तरह छुट्टियां आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है। इस अध्ययन को सिरैक्यूज यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया था। इसमें कहा गया था कि जो लोग ज्यादा छुट्टियों पर जाते हैं उनको हार्ट की बीमारी कम होती है।

Health tips,health tips in hindi,vacation for good health,health research ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, हेल्थ रिसर्च, छुट्टियों से अच्छी सेहत

इसी तरह, साल 2012 में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया था कि जो लोग छुट्टियों पर जाते हैं उनके दिल की धड़कन में सुधार देखने को मिलता है। छुट्टियों पर जाने से आपका मानसिक स्वास्थ्य एकदम ठीक रहता है। साल 1995 में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि छुट्टियों पर जाने वाले लोगों को पागलपन की बीमारी नहीं होती है। ऐसे लोगों की याददाश्त भी मजबूत होती है।

अगर आप भी साल में छुट्टियों पर जाते हैं और अपना वक्त परिवार और दोस्तों के साथ बिताते हैं तो यह एक अच्छी बात है और आपको मानसिक सुकून मिलने के साथ ही कई तरह की बीमारियां भी नहीं होती है जिनका सीधा संबंध आपके तनाव से जुड़ा हुआ है। साल 2005 में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है कि जो लोग साल में दो बार छुट्टियों पर जाते हैं उनको अवसाद की समस्या नहीं होती है। यह अध्ययन विसकॉनिज्म मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

Tags :

Advertisement