Advertisement

  • घर पर करने वाली एक्सरसाइज जिनकी मदद से पा सकतें है परफेक्ट बॉडी

घर पर करने वाली एक्सरसाइज जिनकी मदद से पा सकतें है परफेक्ट बॉडी

By: Ankur Fri, 16 Feb 2018 1:23 PM

घर पर करने वाली एक्सरसाइज जिनकी मदद से पा सकतें है परफेक्ट बॉडी

आजकल के दौर में हर किसी युवा को अपनी बॉडी शेप ऐसा चाहिए जैसे किसी हीरो का हो। क्योंकि फिल्मों में भी आजकल हीरो के एब्स देखे जा सकते हैं। जिस भी व्यक्ति की परफेक्ट चेस्ट की चाहत होती है वह जिम में मेहनत करते हुए देखा जा सकता हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको आप घर पर ही करके अपनी चेस्ट को परफेक्ट शेप दे सकते हैं। तो आइये जानते हैं परफेक्ट शेप पाने के लिए एक्सरसाइज के बारे में।

* बारबेल बेंच प्रेस : सीने में विस्तार व शेप लाने के लिए बेंच प्रेस वर्षों से सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज रही है। दुनिया भर के विशेषज्ञों द्वारा बेंच प्रेस को चेस्ट शेप्ड व मज़बूत करने के लिए मानक एक्सरसाइज माना गया है। इसे करने के लिए एक मानक ओलंपिक बैंच पर अपनी पीठ के बल फ्लैट लेट जाएं, अब अपने पैरों को ज़मीन पर सीधे कर वज़न वाली रौड को स्टैंड से हटाएं और चेस्ट की ओर नीचे लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। रौड का संतुलन बनाए रखने के लिए दोनों हाथों को साथ चलाएं।

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

# दांतों की झंझनाहट रोक रही है आइसक्रीम खाने से, इन घरेलू नुस्खों से पाएँगे आराम

perfect chest,fitness,exercises,Health tips,healthy living ,घर पर करने वाली एक्सरसाइज,परफेक्ट बॉडी पाने के लिए करें ऐसा,हेल्थ,हेल्थ टिप्स

* फ्लैट डंबल प्रेस : चेस्ट को शेप देने के लिए फ्लैट डंबल प्रेस सबसे बेहतर एक्सरसाइज है। यह फ्लैट बेंच से इसलिए बेहतर है क्योंकि उसमें आपके हाथ एक सीमा से नीचे नहीं आते। बेंच करते वक्त रॉड जैसे ही आपकी चेस्ट से टच होती है आप उसे ऊपर की ओर धकेल देते हैं। वहीं डंबल प्रेस के मामले में आपकी चेस्ट पर कुछ आने जैसी बात ही नहीं होती। जितना आप डंबल को नीचे ले जाएंगे उतना प्रेशर आपकी चेस्ट पर बनेगा।

* पुश अप्स : पुश अप्स के अनेक पायदों में से एक फायदा यह भी है कि यह चौड़े सीने के लिए ऐसी कसरत है जिसे आप कहीं भी कर सकते हैं। पेट के बल फर्श पर लेट जाएं। दोनों हाथों के सहारे शरीर को ऊपर उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मसल्स बढ़ेंगी और बाजू मजबूत होंगे।

# छोटा कद बन रहा है शर्मिंदगी का कारण, लंबाई बढाने के लिए आजमाए ये उपाय

# सारा अली खान को है यह बीमारी, हर 10 में से 1 लड़की को होती है, बढ़ सकता है वजन

perfect chest,fitness,exercises,Health tips,healthy living ,घर पर करने वाली एक्सरसाइज,परफेक्ट बॉडी पाने के लिए करें ऐसा,हेल्थ,हेल्थ टिप्स

* डम्बल बेंच प्रेस : डम्बल बेंच प्रेस एक्सरसाइज काफी कुछ फ्लैट डंबल प्रेस की तरह ही होती है। लेकिन डम्बल बेंच प्रेस अधिक सटीकता से छाती की मांसपेशियों पर काम करती है। इसे करने के लिए बैंच पर कमर के बल लेट जाएं और दोनों हाथों में डंबल उठा लें और कंधों पर ज़ोर डालते हुए उन्हें छाती की ओर लाएं और फिर ऊपर ले जाएं। इसके 8 से 10 रैप्स के 2 सेट करें।

* बेंच प्रेस : सीने की सबसे पारंपरिक और प्रचलित कसरत यानी बेंच प्रेस सीने की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मददगार है। अगर आप कसरत में कोताही नहीं बरतते तो इस पर काम शुरू कर सकते हैं। बेंच प्रेस के लिए बेंच पर पीठ के बल लेटें और दोनों हाथों से बार्बेल को पकड़ें। 12 से 15 बार इसे उठाएं और नीचे लाएं। इससे सीने की मांसपेशियां मजबूत होंगे और सीना चौड़ा होगा।

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

# इन 5 लोगों के लिए बादाम किसी जहर से कम नहीं, जानें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें

Tags :

Advertisement