Advertisement

  • घटती याददाश्त वर्तमान समय की बड़ी समस्या, इन 5 आहार की मदद से करे इसे मजबूत

घटती याददाश्त वर्तमान समय की बड़ी समस्या, इन 5 आहार की मदद से करे इसे मजबूत

By: Ankur Sun, 08 Sept 2019 02:01 AM

घटती याददाश्त वर्तमान समय की बड़ी समस्या, इन 5 आहार की मदद से करे इसे मजबूत

वर्तमान समय में बढ़ते काम के तनाव और गलत खानपान की वजह से व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक हैं याददाश्त में कमी आना जो कि आज के समय में सभ के साथ होने लगी हैं। जी हाँ, खासतौर से बच्चों के जंकफ़ूड खाने की आदत की वजह से उनके शारीरिक विकास में रूकावट के साथ ही मानसिक विकास में भी कमी आई है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जो आपकी याददाश्त को मजबूर करने का काम करती है। तो आइये जानते है उन आहार के बारे में...

दूध

बच्चों के लिए दूध सम्पूर्ण आहार के रूप में माना जाता है। चूंकि दूध में कैल्शियम की मात्रा सबसे ज्यादा होती है और यह बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए बेहद फायदेमंद भी है। दूध पीने से न केवल बच्चे की हड्डियां मजबूत होती है बल्कि उनका दिमाग भी तेज होता है। इसलिए रोजाना सुबह बच्चों को एक गिलास दूध का अवश्य पिलाएं ताकि आपका बच्चा शारीरिक व मानसिक रूप से भी तंदरूस्त रहे।

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

# दांत हो चुके है पायरिया का शिकार, करें इन 4 प्राकृतिक तरीकों से उपचार

memory,memory power,food increase memory,Health,health tips in hindi ,याददाश्त, याददाश्त बढ़ने के नुस्खे, न्यूरोलॉजी, स्वास्थ्य

दही

अगर आपका बच्चा दूध पीने से कतराता है तो उसके लिए दही भी एक अच्छा विकल्प है। दही में दूध के मुकाबले अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है और इसे पचाने में भी आसानी होती है। दही विटामिन बी और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है, जो दिमागी गतिविधियों को तेज और उसके विकास में सुधार करता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन स्वास्थ्य में सुधार करता है।

अंडे

प्रोटीन से भरपूर अंडा न केवल स्वास्थ्य के लिए बल्कि दिमागी शक्ति को बढ़ाने का एक समृद्ध स्रोत हैं। अंडे में कोलीन नामक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अंडे में पाया जाने वाला कोलीन दिमागी गतिविधियों के सुचारू कार्य और विकास के लिए बेहद जरूरी है। अंडे की खासियत है कि इसे विभिन्न तरह से खाया जा सकता है। बच्चे अंडे को सैंडविच और सलाद के साथ खाना पसंद करते हैं अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आपके बच्चे का दिमाग तेज होना लाजमी है ।

# दांतों की झंझनाहट रोक रही है आइसक्रीम खाने से, इन घरेलू नुस्खों से पाएँगे आराम

# सप्ताह के सातों दिनों करें इन जूस का सेवन, मिलेगी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूती

memory,memory power,food increase memory,Health,health tips in hindi ,याददाश्त, याददाश्त बढ़ने के नुस्खे, न्यूरोलॉजी, स्वास्थ्य

हल्दी

एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर हल्दी बच्चों की मानसिक शक्ति में सुधार के लिए उपयुक्त खाद्य पदार्थों में से एक है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन नामक मस्तिष्क की नसों में होने वाली सूजन से लड़ता है और उन्हें अल्जाइमर जैसे रोगों से लड़ने में मजबूत बनाता है, जिससे उनके दिमाग का विकास तो होता ही है और वह चतुर व चालाक भी बनते हैं।

हरी सब्जियां

आपने अक्सर देखा होगा बच्चों हरी सब्जियों का नाम आने पर मुंह बनाना शुरू कर देते हैं। वे इन सब्जियों का नाम सुनकर नाक मुंह सिकोड़ने लगते हैं। हालांकि हरी सब्जियां विटामिन से भरपूर होती हैं, जो कि दिमागी क्षमता के विकास के लिए कई मायनों में आवश्यक है। अगर आप भी अपने बच्चे के दिमाग को तेज बनाने चाहते हैं तो उन्हें ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां खिलाएं।

# मैदा का सेवन बनता जा रहा है एक अभिशाप, दे रहा है इन बिमारियों को आमंत्रण

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

Tags :
|
|

Advertisement