Advertisement

  • प्रेगनेंसी के दौरान बरती गई लापरवाही, बन सकती है नुकसान का कारण

प्रेगनेंसी के दौरान बरती गई लापरवाही, बन सकती है नुकसान का कारण

By: Megha Mon, 10 Sept 2018 6:07 PM

प्रेगनेंसी के दौरान बरती गई लापरवाही, बन सकती है नुकसान का कारण

माँ बनाना बहुत ही सुखद अहसास है। इस दौरान आपको बहुत सी सावधानिया रखने की जरूरत होती है। ताकि आपके बच्चे की सेहत पर किसी भी तरह कोई खतरा न रहे। साथ ही यह ध्यान में रखनी चाहिए की आपको क्या खाना है, और क्या नही। जिससे आप और आपका बच्चा स्वस्थ रह सके। हालांकि इन सबके अलावा कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिसमें लापरवाही बरतना नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसी ही बातो के बारे में आज हम आपको बतायेंगे, तो आइये जानते है इन बातो के बारे में...

* यह सुनकर भले ही आपको हैरानी हो लेकिन फलों का जूस प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए अच्छा नहीं होता है क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। फलों के जूस से बेहतर है कि आप फल खाएं क्योंकि जूस में शुगर की मात्रा अधिक और फाइबर कम होता है। इससे ब्लड शुगर का स्तर बढ़ जाता है। ज्यादा मात्रा में फलों के जूस के सेवन से गर्भावधि मधुमेह (जेस्टेशनल डायबिटीज) हो सकता है।

* प्रेग्नेंसी के दौरान सोने की सबसे सही पोजिशन बाईं करवट सोना है। हालांकि यह आपके लिए थोड़ा मुश्किल भरा हो सकता है और आप अपनी पोजिशन बदलना चाहें तो आप ऐसा कर सकती हैं। लेकिन एक बात ध्यान में रखें कि पीठ के बल सोने से बचें। जब गर्भवती महिला पीठ के बल लेटती है तो गर्भाशय का पूरा भार शरीर के दूसरे अंगों पर पड़ता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बिगड़ सकता है। पीठ के बल सोने से सांस संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

# मिर्गी का दौरा बन सकता है जानलेवा, राहत पाने के लिए अपनाए ये 5 घरेलू उपचार

# अपनी स्मोकिंग की लत से परेशान है तो जरूर अजमाकर देखे ये तरीके, होगा चमत्कार

Health tips,pregnant women,Health,pregnancy tips ,प्रेगनेंसी, गर्भवती महिला, प्रेगनेंसी टिप्स, अच्छा स्वास्थ्य, हेल्थ टिप्स, लापरवाही

* आपके बच्चे के लिए ठीक नहीं है, अगर गर्म पानी से नहाकर आपको रिलैक्स महसूस होता है तो थोड़ा ठहर जाइए। हालांकि गर्म पानी से नहाने में कोई डरने की बात नहीं है लेकिन संभव है कि शरीर का तापमान 101 डिग्री तक पहुंच जाए और आपका ब्लड प्रेशर गिर सकता है। ऐसा होने पर आपके बच्चे को जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन की कमी हो सकती है।

* कई चीजों की गंध से आपके बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। अगर आप खुद घर की दीवारों पर पेंट करने जा रही हैं तो रुक जाइए क्योंकि यह आप पर बुरा असर डालता है। अगर घर के किसी हिस्से में पुताई हो रही हो तो उस जगह से दूर रहें। पेंट से निकलने वाले कुछ पदार्थ प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदायक साबित होते हैं। उन्हें सांस के साथ अंदर लेने से बचें।

# एक मिनट में दूर होगा आपका सिरदर्द, अपनाए ये 6 आसान उपाय

# महिलाओं पर बना रहता है इन 5 तरह के कैंसर का खतरा, जानें लक्षण और बरते सावधानी

Advertisement