Advertisement

  • लॉकडाउन में आप भी तो नहीं है कहीं घर से दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

लॉकडाउन में आप भी तो नहीं है कहीं घर से दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

By: Ankur Thu, 26 Mar 2020 11:56 AM

लॉकडाउन में आप भी तो नहीं है कहीं घर से दूर, जरूर रखें इन बातों का ध्यान

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए सरकार द्वारा 21 दिन के लॉक डाउन की घोषणा की गई हैं। ऐसे में सभी को अपने घरों में रूकने की सलाह दी गई हैं। लेकिन इसी के साथ ही कुछ लोग अपने घर से दूर कहीं हॉस्टल या ऐसी जगह ठहरे हुए है जहां कई लोग हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती हैं। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं जिसपर ध्यान देना बहुत जरूरी हैं।

​फ्लैट में रहने वाले लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी

जो लोग लॉकडाउन के दौरान फ्लैट में रह रहे हैं, उन्हें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए फ्लैट में लगी हुई लिफ्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों में ग्लव्स जरूर पहनें। कोशिश करें कि संक्रमण के खत्म होने तक सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। लिफ्ट की बटन को आप बिना ग्लव्स पहले छूते हैं तो उसके बाद अपने हाथों से नाक, मुंह और आंख को न छुएं और लिफ्ट से बाहर निकलते ही अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,covid 19 infection,infection in hostel ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, कोविड 19, हॉस्टल में संक्रमण

सीढ़ियों पर रखें इस बात का ध्यान

हॉस्टल और पीजी में रहने वाले लोगों को भी संक्रमण से बचे रहने के लिए कुछ विशेष बातों का पालन करना बहुत जरूरी है। ऐसे लोग सीढ़ियों से चढ़ने और उतरने के दौरान सीढ़ियों की रेलिंग को न छुएं। गलती से भी अगर ऐसा हो जाए तो तुरंत अपने रूम में पहुंचने के बाद किसी भी सामान को छूने से पहले अपने हाथों को सैनेटाइजर से साफ करें।

​सोशल डिस्टेंसिंग का जरूर पालन करें

आप अपने रूममेट्स और पीजी और हॉस्टल में रहने वाले लोगों से भी एक मीटर की दूरी बनाएं रखें। हैंडशेक न करें। खांसते और छींकते वक्त हाइजीन का पालन करें। इन सारी बातों का गंभीरता से पालन करें। किसी सामान को खरीदने के लिए बाहर निकल भी रहे हैं तो, उस दौरान दुकान पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Health tips,health tips in hindi,coronavirus,covid 19 infection,infection in hostel ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, कोरोनावायरस, कोविड 19, हॉस्टल में संक्रमण

​​सर्फेस पर मौजूद वायरस से सबसे ज्यादा खतरा

दरअसल कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा खतरा सर्फेस पर मौजूद वायरस से है। यदि आप किसी ऐसे हॉस्टल या पीजी में रह रहे हैं और वहां पर कोरोना से संक्रमित व्यक्ति भी है, तो उसके संपर्क में आने वाले सर्फेस पर कोरोना वायरस जरूर मौजूद होगा। ऐसे में जब आप उस सर्फेस को टच करने के बाद आप भी वायरस की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए आप लॉकडाउन तक पीजी/हॉस्टल में तो रहें ही, इसके साथ-साथ वहां के सर्फेस को छूने से बचें।

​​छत पर रेलिंग को छूने से बचें

लॉकडाउन के दौरान कमरे में बैठे-बैठे तो हर कोई ऊब जाता है। ऐसे में ताजी हवा लेने के लिए जब आप छत पर जाएं तो, वहां आपको विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। छत पर जाने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि आप रेंलिंग को न छुएं। रेलिंग के पास बहुत लोग जाते हैं, जो उसे टच भी करते हैं, ऐसे में अगर कोई कोविड-19 से पीड़ित रहेगा तो, वह वायरस रेलिंग के जरिए आपको भी संक्रमित कर सकता है।

Tags :

Advertisement