• होम
  • हेल्थ
  • नवरात्रि के पहले दिन बोए जाते हैं जौ, आध्यात्मिक के साथ ही सेहत बनाने में भी करते हैं मदद

नवरात्रि के पहले दिन बोए जाते हैं जौ, आध्यात्मिक के साथ ही सेहत बनाने में भी करते हैं मदद

By: Ankur Sat, 17 Oct 2020 1:41 PM

नवरात्रि के पहले दिन बोए जाते हैं जौ, आध्यात्मिक के साथ ही सेहत बनाने में भी करते हैं मदद

आज मातारानी के पावन पर्व नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी हैं और आज के दिन जौ बोने की परंपरा निभाई जाती हैं जिसका आध्यात्मिक महत्व होता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जौ का सेहत के लिहाज से भी बहुत महत्व माना जाता हैं। जी हां, जौ का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इससे जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं कि किस तरह जौ आपकी सेहत पर असर डालते हैं और स्वस्थ शरीर प्राप्त करवाते हैं।

Health tips,health tips in hindi,barley grass,barley grass health benefits,healthy life ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, जौ, जौ का सेवन, जौ के फायदे, स्वस्थ जीवन

किडनी के लिए फायदेमंद

जौ का सेवन किडनी के लिए काफी फायदेमंद होता है। जौ का सेवन करने से किडनी से संबंधित समस्याओं को दूर किया जा सकता है। किडनी को स्वस्थ और फिट रखने के लिए आप जौ का सेवन कर सकते हैं।

पथरी की समस्या दूर हो सकती है

जौ का सेवन पथरी के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। पथरी के मरीज पानी में जौ को उबालें और फिर इस पानी को ठंडा होने के बाद रोजाना एक गिलास पी लें। इस पानी का नियमित रूप से सेवन करने से पेट की पथरी की समस्या दूर हो सकती है।

Health tips,health tips in hindi,barley grass,barley grass health benefits,healthy life ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, जौ, जौ का सेवन, जौ के फायदे, स्वस्थ जीवन

गर्भपात की समस्या दूर हो सकती है

जौ का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। जौ का सेवन करने से गर्भपात की समस्या भी दूर हो सकती है। गर्भपात की समस्या को दूर करने के लिए जौ के आटे को घी और ड्राई फ्रूट के साथ मिलाकर लड्डू बनाकर खाएं।

विटामिंस से भरपूर है जौ

जौ का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जौ में विटामिंस काफी मात्रा में पाए जाते हैं। जौ में बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैगनीज, सेलेनियम, जिंक, कॉपर, प्रोटीन, अमीनो एसिड, डायट्री फाइबर्स और कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक होते हैं।

ये भी पढ़े :

# O Blood Group वालों के लिए अच्छी खबर, कोरोना संक्रमण का खतरा कम

# नवरात्रि स्पेशल : व्रत के दौरान भूखे पेट कभी ना करें इन चीजों का सेवन, पड़ेगा सेहत पर असर

# मौसम में बदलाव के साथ ही होने लगती हैं गले में खराश, लें इन आसान घरेलू नुस्खों की मदद

# क्या आप भी कर रहें है नवरात्रि के व्रत, जानें क्या खाएं और किनसे करें परहेज, बनी रहेगी सेहत

# आपको सेहतमंद बनाए रखेगी नाभि में डाली गई तेल की कुछ बूंदें, जानें किस तेल का क्या हैं कमाल

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com