Advertisement

  • बरसात में पैदा होती है जूं की समस्या, इन नुस्खों की मदद से पाए निजात

बरसात में पैदा होती है जूं की समस्या, इन नुस्खों की मदद से पाए निजात

By: Ankur Mon, 19 Aug 2019 6:58 PM

बरसात में पैदा होती है जूं की समस्या, इन नुस्खों की मदद से पाए निजात

बरसात का समय हैं और इन दिनों में बरसात के पानी में बालों के गीले होने की वजह से इनमें खुजली होने की समस्या बढ़ने लगती हैं। इसी के साथ ही बालों में जुओं की समस्या पनपने लगती हैं। जुओं की इस समस्या से सिर में हमेशा खुजली चलती रहती हैं और यह दूसरों के सामने आपको शर्मिंदगी का अहसास करवाती हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन घरेलू उपाय लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

लहसुन
नहाने से पहले लहसुन की कुछ कलियों को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर लगाएं और 10-15 मिनट बाद ताजे पानी से बाल धो लें। इससे जुएं मर जाएंगी और बाहर निकल जाएंगी।

बेबी ऑयल
बालों में थोड़ा-सा बेबी ऑयल लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह बारीक कंघी से जुओं को बाहर निकाल लें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से आपको फर्क देखने को मिलेगा।

# आपकी ख़ूबसूरती को कम करने वाले मस्सो को दूर करे इन घरेलू नुस्खो से

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,problem of lice,lice remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, जूं की समस्या, जूं के उपाय

नमक
नमक के इस्‍तेमाल से भी जुओं को आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए 1/4 कप नमक और सिरके को अच्‍छे से मिक्‍स करें। अब इसे स्‍प्रे बोतल में डालकर बालों में लगाएं और फिर शॉवर कैप कवर करके 2 घंटे के लिए छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं। इससे भी आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

काली मिर्च और दही
जूओं को भगाने के लिए आप काली मिर्च और दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी कम होता है। इसके लिए 1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 कप दही और 2 चम्मच नींबू के रस को मिलाकर नहाने से 20 मिनट पहले लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। ध्यान रखें कि नहाते वक्त आपकी आंखें अच्छी तरह बंद हो।

अमरूद के पत्ते
अमरुद के पत्तों को पीसकर उसमें हल्दी मिलाएं। फिर नहाने से करीब 2 घंटे पहले इसे स्कैल्प पर लगाएं और शॉवर कैप से कवर लें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे जुएं मर जाएंगी।

# आपके चहरे को ख़ूबसूरती दिलाएगा कटहल, जानकर जरूर अपनाएँगे ये ब्यूटी टिप्स

# फटे होठ कम करते है चहरे की सुन्दरता, इस तरह निपटे इस समस्या से

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,problem of lice,lice remedies ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू उपाय, जूं की समस्या, जूं के उपाय

तुलसी के पत्ते
बालों में पिसे तुलसी के पत्ते लगाकर कपड़े से कवर कर लें। इससे जुएं मर जाएं और कपड़े से चिपक जाएंगी। इसके बाद ताजे पानी से बालों को अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

पेट्रोलियम जेली
जूंओं की समस्‍या होने पर पेट्रोलियम जेली की एक मोटी परत अपने स्‍कैल्‍प पर लगाकर शॉवर कैप से सिर को कवर करें और रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह के बेबी ऑयल से मसाज करके कंघी करके शैंपू करें। हफ्ते में 2 बार ऐसा करने से आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

टी ट्री ऑयल
1 टीस्पून टीट्री ऑयल, थोड़ा-सा शैंपू और 3 टेबलस्पून नारियल या जैतून का तेल को मिक्स करके बालों में आधे घंटे तक लगाएं। फिर गुनगुने पानी से सिर धोएं। हफ्ते में 2-3 बार इसका यूज करें।

# बढती उम्र के साथ झुर्रियों का आना स्वाभाविक, ले इन घरेलू टिप्स की मदद

# हाथों के साथ पांवों की सुन्दरता भी है जरूरी, इन टिप्स की मदद से रखे उनका ख्याल

Tags :

Advertisement