• होम
  • ब्यूटी
  • इस तरह करें अपनी ऑयली स्किन की देखभाल, टी-जोन समस्या से मिलेगा छुटकारा

इस तरह करें अपनी ऑयली स्किन की देखभाल, टी-जोन समस्या से मिलेगा छुटकारा

By: Ankur Fri, 16 Oct 2020 5:27 PM

इस तरह करें अपनी ऑयली स्किन की देखभाल, टी-जोन समस्या से मिलेगा छुटकारा

देखा जाता हैं कि कई महिलाओं को ऑयली स्किन के चलते परेशानी उठानी पड़ती और उनको टी-जोन अर्थात माथे, ठुड्डी और नाक के बीच अधिक मात्रा में ऑइल निकलता हैं। इस एरिया में रोम छिद्र बड़े होते हैं जिसके चलते यहां अधिक ऑयल उत्पन्न होता है। ऑयली होने के चलते मुंहासे और ब्लैकहेड्स बहुत तेजी से निकलते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए है जिनकी मदद से टी-जोन समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

​डबल क्लींजिंग

ऑयली टी-जोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए डबल क्लींजिंग एक बेहतर विकल्प है। इसमें दो अलग-अलग तरह के फेशियल क्लींजर को शामिल किया जाता है, जो आपके चेहरे की अच्छी तरह सफाई करने में मदद करता है। सबसे पहले ऑयल-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह मेकअप के साथ ही स्किन की गंदगी को हटाता है। इसके बाद वाटर-बेस्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें। इससे आपका टी-जोन ऑयल फ्री हो जाएगा।

beauty tips,beauty tips in hindi,oily skin tips,skin care tips,controlling oil tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ऑयली स्किन टिप्स, त्वचा की देखबाल, ऑइल कंट्रोल करने के टिप्स

​प्राइमर का इस्तेमाल करें

मेकअप के दौरान फाउंडेशन से पहले चेहरे पर प्राइमर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह रोमछिद्रों को भर देता है और स्किन को स्मूद बनाता है। इसके अलावा यह ऑयली टी-जोन को भी सुरक्षित रखता है और रोमछिद्रों को बंद होने से बचाता है।

​सावधानी से चुनें अपना मेकअप प्रोडक्‍ट

अधिकांश मेकअप उत्पादों में कॉमेडोजेनिक तत्व होते हैं। ये वे तत्व हैं जो त्वचा के छिद्रों को अवरुद्ध करते हैं और बिना किसी कारणवश आपके ऑयली टी-जोन को और बदतर बना देते हैं। इसलिए, अपनी त्वचा को ड्राय बनाए रखने के लिए नॉन-कॉमेडोजेनिक इंग्रीडियंट वाले उत्पादों का ही चुनाव करें।

ऑयल-फ्री मॉश्चराइजर यूज करें

स्किन को हेल्दी रखने के लिए चेहरे को मॉश्चराइज करना बहुत जरूरी है। त्वचा को मॉश्चराइज करने से सिबेसियस ग्लैंड एक्टिव रहता है और त्वचा में ऑयल संतुलित मात्रा में बनता है। इसलिए हमेशा ऑयल-फ्री या वाटर-बेस्ड मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

beauty tips,beauty tips in hindi,oily skin tips,skin care tips,controlling oil tips ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, ऑयली स्किन टिप्स, त्वचा की देखबाल, ऑइल कंट्रोल करने के टिप्स

टोनर का इस्तेमाल करें

स्किन के लिए टोनर काफी अच्छा माना जाता है। अधिकांश लोग टोनर का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं। दरअसल, टोनर स्किन पर जमा गंदगी को गहराई से बाहर निकालता है। इससे आपकी स्किन ऑयली नहीं रहती है और चेहरे पर मुंहासे भी नहीं आते हैं।

​एक्सफोलिएट करें

अगर आपका टी-जोन ऑयली है, तो आपको ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स और ब्लेमिश की समस्या हो सकती है। इसके लिए एक्सफोलिएशन सबसे अच्छा माना जाता है। हफ्ते में एक दिन त्वचा को एक्सफोलिएट करें। इससे रोमछिद्रों के अंदर जमा ऑयल और गंदगी बाहर निकल आती है।

साथ रखें ब्‍लॉटिंग पेपर

ऑयली स्‍किन वालों के लिए ब्‍लॉटिंग पेपर साथ में रखना बेहद जरूरी होती है। जब भी आपको लगे कि आपकी स्‍किन काफी ज्‍यादा ऑयली और चमकीली हो रही है, तो बैग से ब्‍लॉटिंग पेपर निकालें और उसे टी-जोन पर प्रेस कर लें।

ये भी पढ़े :

# मेकअप की बारीकियां समझ बचें गलतियों से, मिलेगा आकर्षक चेहरा

# अपनी स्किन के अनुसार घर पर ही करें फेशियल, मिलेगा पार्लर जैसा निखार

# आपके सुंदर बालों को तबाह कर सकता हैं गलत Curling iron, इन 6 बातों का ध्‍यान करें इसका चुनाव

# त्वचा की हर समस्या का इलाज हैं एलोवेरा, ये 5 फेसपैक दूर करेंगे आपकी सभी परेशानी

# ठुड्डी के अनचाहे बालों से हैं परेशान, इन घरेलू नुस्खों की मदद से मिनटों में दूर होगी समस्या

Tags :

Advertisement

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2020 lifeberrys.com