Advertisement

  • कहीं आप भी तो नहीं करते शैम्पू के दौरान ये गलतियां, बालों के लिए नुकसानदायक

कहीं आप भी तो नहीं करते शैम्पू के दौरान ये गलतियां, बालों के लिए नुकसानदायक

By: Ankur Wed, 06 Nov 2019 7:52 PM

कहीं आप भी तो नहीं करते शैम्पू के दौरान ये गलतियां, बालों के लिए नुकसानदायक

हर लड़की को अपने बालों से बहुत प्यार होता हैं क्योंकि इनकी वजह से उन्हें आकर्षक दिखने में मदद मिलती है। इसके लिए लड़कियां अपने बालों को बहुत सहेज कर रखती हैं और उनके पोषण के लिए हर संभव काम करती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बालों की चमक बढ़ाने और इन्हें मुलायम बनाने वाला शैम्पू इन्हें बर्बाद भी कर सकता हैं। शैम्पू करते समय लड़कियां कुछ गलतियां कर बैठती हैं और अनजाने में बालों को नुकसान पहुंचा देती हैं। तो आइये जानते हैं उन गलतियों के बारे में।

बालों पर डायरेक्ट शैंपू यूज करना

हमेशा हम देखते हैं कि सभी बॉटल से शैंपू निकाल कर सीधा बालों पर अप्लाई करने लगते हैं। अगर आप भी ऐसा करती है तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। शैंपू को इस्तेमाल करने से पहले उसमें 3-4 बूंदे पानी की मिलाएं। ऐसा करने से शैंपू पूरे बालों में एक समान तरीके से लगेगा और आपको बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

beauty tips,beauty tips in hindi,mistakes during shampoo,shampoo harmful for hair ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, शैम्पू के टिप्स, शैम्पू के दौरान गलतियां, शैम्पू से बालों को नुकसान

दो बार शैंपू लगाना

लड़कियां बालों में ज्यादा शाइनिंग लाने के लिए बाल धोते समय 2 बार शैंपू इस्तेमाल करती है जिससे भी बालों को नुकसान पहुंचता है। 2 दो बार इसका तभी इस्तेमाल करें, जब आपने बालों पर ऑयलिंग की हो या फिर आपके बाल ऑयली हो। बालों को धोते समय शैंपू लगा कर उंगलियों से स्कैल्प की 2 मिनट तक हल्की मसाज करके धोएं।

बाल धोते समय इसे मोड़ना

शैंपू लगाने के बाद बालों को मोड़कर धोने से इसके टूटने के चांस ज्यादा बढ़ जाते हैं। इसलिए बालों को धोते समय स्कैल्प पर शैंपू लगा कर इसे सीधे करके धोएं। जब आप शैंपू को पानी से निकालेंगी तो यह बालों से होता हुआ निकलेगा, जिससे नीचे के बाल भी साफ हो जाएंगे।

ठंडे पानी का इस्तेमाल करना

बालों को धोने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल न करें। हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोएं। इससे स्कैलप के पोर्स और हेयर क्यूटिकल्स खुल जाएंगे, जिससे बालों की सफाई आसानी से हो जाएगी। बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल न करें। इससे बालों से नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है और बाल ड्राय नजर आने लगते हैं।

Tags :

Advertisement