Advertisement

  • घरेलू उपाय जिनकी मदद से चेहरे को दिलाए ब्लैकहेड्स से छुटकारा

घरेलू उपाय जिनकी मदद से चेहरे को दिलाए ब्लैकहेड्स से छुटकारा

By: Megha Fri, 10 Aug 2018 6:16 PM

घरेलू उपाय जिनकी मदद से चेहरे को दिलाए ब्लैकहेड्स से छुटकारा

सभी महिलाओ को अपनी खूबसूरती से बहुत प्यार होता है।अगर इस खूबसूरती में जरा सा भी दाग लग जाये तो उसे हटाने के लिए न जाने कौन से कौन से सोंदर्य प्रसाधन का सहारा लेती है। ऐसे अगर चेहरे व नाक पर नजर आने वाले ब्लैकहेड्स आपके सोंदर्य में दाग से बन जाते है। यह उपाय घर में आसानी से कर सकते है। इन्हें हटने के लिए सोंदर्य प्रसाधन को उपयोग में लेती है जिनसे दर्द के साथ साथ खर्चा भी बहुत हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको बतायेंगे कुछ ऐसे तरीके जिनमे पैसे नही लगते है और दर्द की अनुभूति भी नही होती है, तो आइये जानते है इन तरीको के बारे में...

* खराब टूथब्रश को फैंकने के बजाएं उसे ब्लैकहैड्स निकालने के लिए इस्तेमाल करें। पहले ब्रश पर थोड़ा सा टूथपेस्ट लगाएं और ब्लैकहेड्स वाली जगह पर इसे हल्के से रगड़ें। इससे रोजाना इस्तेमाल करने से आपको ब्लैकहैड्स खुद व खुद निकलते नजर आएगें।

* रात को 2-3 एक्टिवेटेड चारकोल कैप्सूल लेकर अच्छी तरह पीस लें। फिर इसमें1/4 चम्मच जेलेटिन, 1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर मास्त तैयार करें। अब इसे पेस्ट को ब्लैकहैड्स से प्रभावित जगह पर लगाएं और सूख जाने के बाद खींचकर निकालें।

# अखरोट फेस स्क्रब जो रखेगा आपके चेहरे की त्वचा का ख्याल, इस तरह करे उपयोग

# चहरे को धोने के लिए सादा पानी नहीं नारियल पानी ले काम में, फिर देखिएगा होंगे ये कमाल

home remedies,blackheads,beauty tips,simple beauty tips,skin care tips ,ब्लैकहेड्स,ब्लैकहेड्स हटाने के तरीके,ब्यूटी,ब्यूटी टिप्स

* शहद और चीनी को मिलाकर पेस्ट बनाएं। अब इसे ब्लैकहेड्स से प्रभावित जगहों पर लगाएं और कम से कम 2 मिनट तक रगड़ें। रगड़ने के बाद इसें 5 मिनट के लिए ऐसे ही छो़ड़ दें और बाद में चेहरा धो लें।

* बेकिंग सोडा में गुलाबजल व पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इस पेस्ट को ब्लैकहैड्स वाली जगह पर अप्लाई करें। थोड़ी देर ऐसे ही रहने दें जब पेस्ट सूख जाए तो इसे वैक्सिंग की तरह हल्के हाथों से खींचते हुए उतारें।

* हल्दी और गुलाबजल के उपयोग से भी ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। इस के लिए हल्दी में गुलाबजल को मिला दे और ऊपर से निम्बू की कुछ बुँदे डाल दे। इस पैक को नहाने जाने से पहले लगाये। 15 मिनट चेहरा धो ले।

# बेदाग त्वचा के लिए अपनाए सोयाबीन फेस मास्क, आजमाएँ और फिर देखिए कमाल

# लम्बे समय तक रखना चाहते है परफ्यूम की खुशबू तो इन तरीकों की ले मदद

Advertisement