Advertisement

  • चेहरे की सारी गंदगी निकाल देगा यह होममेड स्क्रब, जानें इसका तरीका

चेहरे की सारी गंदगी निकाल देगा यह होममेड स्क्रब, जानें इसका तरीका

By: Ankur Sat, 15 Feb 2020 6:41 PM

चेहरे की सारी गंदगी निकाल देगा यह होममेड स्क्रब, जानें इसका तरीका

रोजमर्रा की जिंदगी में धूल-मिटटी और प्रदूषण की वजह से चहरे की रंगत खोने लगती हैं। ऐसे में अपने चहरे की रंगत को बनाए रखने के लिए समय-समय पर उसकी सफाई बहुत जरूरी होती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए दही से घर पर ही बना स्क्रब लेकर आए हैं जो आपकी त्वचा को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा। तो आइये जानतें हैं किस तरह इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जाए।

सबसे पहले करें क्लीसिंग

चेहरा क्लीन करने के लिए 2 टीस्पून दही लें, उसकी मदद से अच्छी तरह चेहरे की मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक चेहरे की मसाज करने के बाद कॉटन से चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें। उसके बाद करें चेहरे को स्क्रब।

beauty tips,beauty tips in hindi,homemade scrub,skin care tips,beautiful face ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू स्क्रब, त्वचा की सुंदरता, खूबसूरत चेहरा

स्क्रब बनाने का तरीका

एक कटोरी में 1 चम्मच दही लें, उसमें 1 टीस्पून कॉफी पाउडर, 1 टीस्पून शहद और 2 या 3 बूंद बादाम के तेल की डालें। अच्छे से सभी चीजों को मिक्स करें। मिक्स करने के बाद चेहरे की स्क्रबिंग करें लगभग 2 से 3 मिनट तक। उसके बाद सादे पानी से या फिर वेट वाइपस की मदद से चेहरा धो लें।

फेस मसाज

स्क्रब करने के बाद चेहरे की मसाज जरुर करें। उसके लिए 1 विटामिन ई कैप्सूल में 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल लें, दोनों को अच्छे से मिक्स करें और चेहरे की मसाज करें।

अब करें फेस पैक

1 कटोरी में 1 चम्मच बेसन लें, उसमें 1 टीस्पून हल्दी पाउडर, 1 चम्मच टमाटर का रस, 2 बूंद ग्लिसरीन की लेकर अच्छा सा सॉफ्ट पैक बना लें। इस पैक को अपने चेहरे के साथ-साथ गर्दन पर अप्लाई करें। चेहरे के लिए हमेशा कस्तूरी हल्दी का इस्तेमाल करें। आम हल्दी चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा पर दानों की समस्या हो सकती है। पैक सूखने के बाद सादे पानी से फेस वॉश करे लें।

Tags :

Advertisement