Advertisement

  • होम
  • ज्योतिष
  • सभी वास्तुदोष का नाश करेंगे विघ्नहर्ता श्रीगणेश, जानें कैसे

सभी वास्तुदोष का नाश करेंगे विघ्नहर्ता श्रीगणेश, जानें कैसे

By: Ankur Sat, 23 May 2020 08:09 AM

सभी वास्तुदोष का नाश करेंगे विघ्नहर्ता श्रीगणेश, जानें कैसे

हिंदू धर्म में किसी भी मांगलिक कार्य या काम की शुरुआत से पहले गणपति जी की पूजा की जाती हैं जिनके आशीर्वाद से काम में आने वाली सभी बाधाएं दूर होती हैं और शुभ परिणाम मिलते हैं। कई बार घर में वास्तुदोष की वजह से असामान्य स्थिति उत्पन्न हो जाती हैं। ऐसी परिस्थिति में भी विघ्नहर्ता श्रीगणेश मददगार साबित होते हैं और सभी वास्तुदोषों को दूर करते हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

- अगर घर के मुख्य द्वार पर श्रीगणेश जी का कोई चित्र लगा है तो उनकी दूसरी तरफ भी विघ्नहर्ता की तस्वीर ऐसे लगाएं कि दोनों गणेशजी की पीठ आपस में मिलें। इससे वास्तु दोष दूर होते हैं।

- घर के जिस हिस्से में वास्तु दोष हो वहां घी मिश्रित सिंदूर से दीवार पर स्वस्तिक बनाएं। इससे वास्तु दोष का प्रभाव कम होगा।

- घर या ऑफिस में वक्रतुंड की प्रतिमा या तस्वीर लगा रहे हैं तो ध्यान रखें कि उनका मुंह दक्षिण दिशा या नैऋत्य कोण दिशा में न हो।

vastu tips,vastu tips in hindi,vighnaharta shrinesh,vastu defects,lord ganesha ,वास्तु टिप्स, वास्तु टिप्स हिंदी में, विघ्नहर्ता श्रीगणेश, वास्तुदोष, श्रीगणेश

- घर या ऑफिस के मंदिर में खड़े गणेशजी का चित्र लगाना शुभ माना जाता है। इससे धन लाभ होता है और बिजनेस में भी तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

- घर के ब्रह्म स्थान यानि केंद्र में, ईशान कोण एवं पूर्व दिशा में सुखकर्ता की मूर्ति या चि‍त्र लगाना शुभ माना जाता है।

- सुख, शांति, समृद्धि चाहते हैं तो घर में गमेशा सफेद रंग के विनायक की मूर्ति या तस्वीर लगाएं। साथ ही इससे सकारात्मक ऊर्जा और धन लाभ भी होता है।

- अगर कोई शुभ काम करने जा रहे हैं तो सिंदूरी रंग के गणपति की आराधना करें। इस बात का ध्यान रखें कि उनके बाएं हाथ की ओर सूंड घुमी हुई हो। ऐसा माना जाता है दाएं हाथ की ओर घुमी हुई सूंड वाले गणेशजी हठी होते हैं तथा उनकी साधना-आराधना कठिन होती है।

- मंगलमूर्ति गणेश जी को लड्डू और चूहा बेहद प्रिय है इसलिए चित्र लगाते समय ध्यान रखें कि दोनों चीजें तस्वीर में जरूर हो।

Tags :

Advertisement