Advertisement

  • घर का बगीचा भी बनता है आपके सुख-दुख का कारण, जानें इससे जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में

घर का बगीचा भी बनता है आपके सुख-दुख का कारण, जानें इससे जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में

By: Ankur Fri, 05 Apr 2019 12:12 PM

घर का बगीचा भी बनता है आपके सुख-दुख का कारण, जानें इससे जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में

कई लोग होते है जिन्हें अपने घरों में बगीचा लगाना पसंद होता है क्योंकि यह घर की सुंदरता बढाने के साथ ही वातावरण को भी अनुकूल बनाता हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि बगीचे का रिश्ता आपके सुख-दुख से होता हैं। जी हाँ, बगीचे से कई वास्तु जुड़े होते हैं जिसका सीधा असर घर की ऊर्जा पर पड़ता हैं। ऐसे में बगीचे का वस्तुसंगत होना बहुत जरूरी हो जाता हैं। आज हम आपको बगीचे से जुड़े वास्तु टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में।

* घर का गार्डन बनाते समय उसकी दिशा का खास ध्यान रखें। गार्डन की दिशा दक्षिण या पश्चिम रखना अशुभ माना जाता है इसलिए इसको घर की पूर्वी दिशा में बनाएं।

# उल्लू को मत समझिए ऐसा-वैसा, देता है आपके जीवन से जुड़े कई संकेत

# वास्तु के अनुसार ध्यान में रखा गया दिशा ज्ञान, बनता है सफलता का कारण

house garden,vastu tips,astrology tips ,वास्तु टिप्स, वास्तु टिप्स हिंदी में, बगीचे के वास्तु, वास्तु से सुख-शांति

* ज्यादातर लोग अपने गार्डन को खूबसूरत दिखाने के लिए वॉटक फाउंटेन का इस्तेमाल करते है और इसको गार्डन के ठीक बीच में लगाते है, जबकि यह पूर्व या उत्तर दिशा में लगा होना चाहिए।

* गार्डन में रखे जाने वाले सजावटी पौधे तीन फीट से ज्यादा ऊँचे नहीं होने चाहिए। गार्डन के उत्तरी-पश्चिमी कॉर्नर में आप अपने पक्षियों को रख सकते हैं। फलों वाले पेड़ गार्डन की पूर्व दिशा में हो तो अच्छा होता है।

* लंबे पेड़ जैसे नारियल के पेड़ को घर के गार्डन में नहीं लगाने चाहिए। जिसकी वजह से घर में सूर्य की रोशनी नहीं आती है और वास्तु के अनुसार घर में सूर्य की रोशनी जरूर आनी चाहिए। इसलिए इन पौधों को घर में नहीं बल्कि घर से थोड़ी दूरी पर लगाना चाहिए।

# आपके हाथों की रेखाएं बताती है कि आप धनवान बनेंगे या नहीं, जानें और भी कई राज

# घर में ये 5 पवित्र चीजें हमेशा होनी चाहिए, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

house garden,vastu tips,astrology tips ,वास्तु टिप्स, वास्तु टिप्स हिंदी में, बगीचे के वास्तु, वास्तु से सुख-शांति

* घर में कांटेदार पौधे घर में नहीं लगाने चाहिए। कहा जाता है कि ये पौधे घर में नकारात्मक उर्जा लाते हैं घर में अगर इस तरह के पेड़-पौधें हो तों उन्हें कहीं और रख देना चाहिए।

* बैठने की जगह के लिए गार्डन की दक्षिणी और पश्चिमी दिशा सबसे उत्तम होती है। बैठक व्यवस्था ऐसी होनी चाहिए कि आपका मुँह उत्तर और पूर्व की ओर हो। गार्डन में एक केंद्रीय बिंदु जरूर होना चाहिए। यह प्रेरणादायी और सुकून देने वाला होता है। यह केंद्रीय बिंदु फाउंटेन, फिश एक्वेरियम या कोई मूर्ति हो सकती है।

* घर के बाहर पेड़-पौधे लगाने की जगह नहीं है तो घर के अंदर मनी प्लांट लगा सकते हैं। चाईनिज बांस की तरह यह भी समृद्धिदायक पौधा माना जाता है लेकिन एक बात का ध्यान रखें कि मनी प्लांट के खराब हो रहे पत्तों को हमेशा छांटते रहें।

# शास्त्रों के अनुसार पत्नी के यह 4 गुण, बनाते है पति को भाग्यशाली

# पर्स में हमेशा विराजमान रहेगी माँ लक्ष्मी, अगर इसमें रखेंगे ये चीजें

Tags :

Advertisement