• होम
  • ज्योतिष
  • कहीं आपके घर में तो नहीं दर्पण की गलत स्थिति, पनपती हैं कई समस्याएं

कहीं आपके घर में तो नहीं दर्पण की गलत स्थिति, पनपती हैं कई समस्याएं

By: Ankur Thu, 21 Jan 2021 09:19 AM

कहीं आपके घर में तो नहीं दर्पण की गलत स्थिति, पनपती हैं कई समस्याएं

वास्‍तुशास्‍त्र में बताया गया हैं कि घर में स्थिति हर वस्तु का अपना महत्व होता हैं जो व्यक्ति की जीवन पर गहरा प्रभाव डालती हैं। किसी भी चीज की सही स्थिति सकरात्मक प्रभाव डालती हैं और उसमे वास्तुदोष हो तो जीवन में कई परेशानियों का कारण बनता हैं। आज इस कड़ी हम में बात करने जा रहे हैं आईने के बारे में जिसकी गलत स्थिति आपके जीवन में कई परेशानियां लेकर आती हैं। तो आइये जानते हैं कि घर में दर्पण किन स्‍थानों पर लगाना चाहिए और कहां नहीं।

घर के ईशान कोण में

घर के ईशान कोण में दर्पण का लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। ईशान कोण में उत्‍तर या फिर पूर्व की दीवार पर स्थित वॉश बेसिन के ऊपर दर्पण लगाना विशेष फलदायक माना जाता है। एक बात का जरूर ध्‍यान रखें क ईशान कोण में भूलकर भी बाथरूम न बनवाएं। ऐसा करने से आप परेशानियों को खुद न्‍यौता देते हैं।

vastu tips,vastu tips in hindi,mirror tips,positivity in life ,वास्तु टिप्स, वास्तु टिप्स हिंदी में, आईने से जुड़े वास्तु, जीवन में सकारात्मकता

दर्पण में प्रतिबिम्‍ब

दर्पण घर में जहां भी लगाएं तो इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि उसमें शुभ वस्‍तुओं का प्रतिबिम्‍ब जरूर दिखना चाहिए। भूलकर भी ऐसे स्‍थान पर दर्पण न लगाएं जहां से प्रतिबिम्‍ब नेगेटिव चीजों का दिखाई दे। ऐसा होने से आपके घर में नेगेटिव एनर्जी बढ़ती है। घर के सदस्‍य बीमार होने लग जाते हैं।

इस दिशा में दर्पण लगाना फायदेमंद

देव दिशा मानी जाने वाले ईशान कोण में दर्पण लगाना बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिशा में बहुत ही सकारात्‍मक ऊर्जा होती है। इस दिशा में दर्पण लगाने से सकारात्‍मक ऊर्जा परावर्तित होती है और इसका संचार बढ़ता है। घर की सुख समृद्धि में भी वृद्धि होती है।

भूलकर भी ऐसे न लगाएं दर्पण

किसी भी कमरे में भूलकर भी ऐसे दर्पण नहीं लगाना चाहिए कि वह आमने-सामने हों। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का संचार बढ़ता है। ऐसा होने के घर के सदस्‍यों में तनाव होने लगता है और बेचैनी बढ़ जाती है। ऐसा होने से के घर के सदस्‍यों में आपस में कई बार उलझन बढ़ जाती है।

vastu tips,vastu tips in hindi,mirror tips,positivity in life ,वास्तु टिप्स, वास्तु टिप्स हिंदी में, आईने से जुड़े वास्तु, जीवन में सकारात्मकता

दर्पण का आकार न हो ऐसा

वास्‍तु में ऐसा माना गया है कि कभी भी अपने मन से किसी भी आकार में यूं ही कटवाकर दर्पण नहीं लगवा लेना चाहिए। ऐसा करना वास्‍तु में शुभ नहीं माना जाता है। सदैव अंडाकार या फिर चौकोर आकृति का दर्पण ही कटवाकर लगवाएं। किसी भी आकार का दर्पण लगवाना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकता है।

इस बात का रखें ध्‍यान

घर में दर्पण लगवाते समय एक बात का जरूर ध्‍यान रखें कि इसकी ऊंचाई एकदम ऊपर या फिर बहुत नीचे नहीं होनी चाहिए। ऐसा करने से घर के सदस्‍यों के सिर में दर्द की समस्‍या रहने लगती है। तनाव बढ़ सकता है या फिर किसी प्रकार मनमुटाव हो सकता है।

बेडरूम में ऐसे न लगा हो दर्पण

अगर आप घर के बेडरूम में दर्पण लगवाना चाहते हैं तो एक बात का ध्‍यान रखें कि इसमें गलती से भी आपके बेड की छाया न पड़े। ऐसा होने से आपके दांपत्‍य संबंधों में तनाव बढ़ने लगता है और आपके परस्‍पर प्रेम में कमी आने लगती है। अगर दर्पण को हटाना संभव न हो तो दर्पण के ऊपर कपड़ा डालकर रखें। ऐसा करने से यह दोष समाप्‍त हो जाता है।

ये भी पढ़े :

# जीवन में चाहते हैं सुख-समृद्धि व शांति, जन्म तारीख अनुसार घर में रखें ये चीज

# शत्रु बन रहे आपकी सफलता का रोड़ा, इन कारगार उपायों से दूर करे परेशानी

# दादी-नानी के ये टोटके दूर करेंगे नजरदोष, जानें और आजमाए

# सपने में चींटियों का दिखना देता हैं सफलता के संकेत, जानें अन्य जीवों से गुडलक

# सेहत के साथ जीवन भी संवार सकता हैं आंवला, आजमाकर देखें ये उपाय

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com