Advertisement

  • शास्त्रों में वृक्षों को बताया है पूजनीय, किस्मत चमकाने के लिए राशिनुसार करें इनकी पूजा

शास्त्रों में वृक्षों को बताया है पूजनीय, किस्मत चमकाने के लिए राशिनुसार करें इनकी पूजा

By: Ankur Mon, 15 July 2019 08:46 AM

शास्त्रों में वृक्षों को बताया है पूजनीय, किस्मत चमकाने के लिए राशिनुसार करें इनकी पूजा

पर्यावरण को बचाए रखने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पेड़ों को माना गया हैं और इनकी कटाई की वजह से ही पर्यावरण में असंतुलन की स्थिति उत्पन्न हुई है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शास्त्रों में भी पेड़ों का बड़ा महत्व मानते हुए इनकी पूजा की जाती हैं। जी हाँ, ज्योतिष के अनुसार की गई पेड़ की पूजा आपकी किस्मत के द्वार खोलने का काम करती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए जानकारी लेकर आए हैं जिसमें राशिनुसार की गई वृक्षों की पूजा आपकी किस्मत बनाने का काम करेंगी। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

मेष और वृश्चिक
मेष और वृश्चिक राशियां मगल ग्रह से प्रतिनिधित्व होती हैं। वैदिक ज्योतिष के अनुसार इनके कारक ग्रह मंगल है, इसलिए इन राशि के लोगों को सेनेगलिया केचू के पेड़ की पूजा करी चाहिए। इसे भारत में खैर के पेड़ के रूप में जाना जाता है।

# चॉकलेट पसंद करने वाली लड़कियां होती है छुईमुई, जानें खान-पान से इनके स्वभाव के बारे में

# उल्लू को मत समझिए ऐसा-वैसा, देता है आपके जीवन से जुड़े कई संकेत

astrology tips,astrology tips in hindi,tree worship,tree worship according to zodiac sign,tree worship to polish fate ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, पेड़ की पूजा, राशिनुसार पेड़ की पूजा, किस्मत चमकाने के लिए पेड़ की पूजा

वृषभ और तुला
इन राशियों का स्वामी ग्रह शुक्र है। इसलिए शुक्र देव को प्रसन्न करने के लिए वृष और तुला राशि के व्यक्तियों को गुलर के वृक्ष की पूजा करनी चाहिए। इसे सीकमोर भी कहा जाता है।

मिथुन और कन्या
मिथुन और कन्या राशि का ग्रह स्वामी बुध है। बुध देव का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए इन राशि वाले लोगों को अपोग्रोमा वृक्ष को जल अर्पित करना चाहिए। इसे हिंदी में अपामार्ग के नाम से जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम अचिरांथिस अस्पेरा है।

कर्क राशि
चंद्रमा कर्क राशि का स्वामी है। इस राशि वाले लोगों को प्लश वृक्ष की पूजा करनी चाहिए। इसे कई अन्य नामों से जाना जाता है, जैसे पलाश, चुल, परसा, ढाका, टेसू, किंशुक, केसू आदि। इसके रंग के कारण ही इसका नाम ऐसा पड़ा है। इसका वैज्ञानिक नाम ब्यूटिया मोनोस्पर्म है। इस पौधे का उपयोग प्राचीन काल से होली के रंगों को बनाने के लिए किया जाता है।

# कहीं आप भी तो सोते समय नहीं रखते ये चीजें अपने सिराहने, लेकर आती है नकारात्मकता

# कंगाली का कारण बनती है ये चीजें, लाती है घर में नकारात्मकता

astrology tips,astrology tips in hindi,tree worship,tree worship according to zodiac sign,tree worship to polish fate ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, पेड़ की पूजा, राशिनुसार पेड़ की पूजा, किस्मत चमकाने के लिए पेड़ की पूजा

सिंह राशि
सिंह राशि सूर्य के साथ जुड़ी हुई है। इस राशि वाले जातकों को मड़ार की पूजा करनी चाहिए। इसे आर्क के पेड़ के नाम से भी जाना जाता है। इसे हिंदी में आक वृक्ष के रूप में जाना जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम कैलोट्रोपिस गिगेंटिया है।

धनु और मीन
ये राशि ग्रह बृहस्पति ग्रह से जुड़े हैं। इन राशियों के स्वामी ग्रह बृहस्पति देव हैं। राशि चक्र धनु और मीन राशि वाले लोगों को भगवान बृहस्पति से आशीर्वाद पाने के लिए पीपल के पेड़ की पूजा करनी चाहिए।

मकर और कुंभ
मकर और कुंभ राशि का स्वामी शनि ग्रह को माना गया है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार शनि देव को प्रसन्न करने के लिए इन राशि वाले लोगों को शमी के वृक्ष की पूजा करने चाहिए। इस पेड़ का वैज्ञानिक नाम प्रोसोपिस सिनारिया है।

# शास्त्रों के अनुसार पत्नी के यह 4 गुण, बनाते है पति को भाग्यशाली

# आपके सोने का तरीका बचा सकता है आपको भयंकर रोगों से, जानिए और जरूर आजमाइए

Tags :

Advertisement