Advertisement

  • Ganesh Chaturthi 2018 : 'लालबाग चा राजा' 2017 गणेशोत्सव Day 8 आरती, वीडियो

Ganesh Chaturthi 2018 : 'लालबाग चा राजा' 2017 गणेशोत्सव Day 8 आरती, वीडियो

By: Ankur Wed, 12 Sept 2018 4:43 PM

Ganesh Chaturthi 2018 : 'लालबाग चा राजा' 2017 गणेशोत्सव Day 8 आरती, वीडियो

कोई कहे ‘गणेश’ तो कोई कहे ‘एकदंत’। कहीं ‘विनायक’ हैं तो कहीं ‘गजानन’। भक्‍तों के प्‍यारे बप्‍पा तो एक ही है ‘गणपति बप्पा मोरिया’।

गणेशोत्सव का प्रसिद्ध महापर्व इस साल श्री गणेश चतुर्थी 13 सितम्बर 2018 गुरुवार से प्रारम्भ होकर 23 सितम्बर 2018 रविवार को गणपति विसर्जन के साथ समाप्त होगा। सिद्धिविनायक श्री गणेश चतुर्थी Ganesh Chaturthi 2018 का व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष चतुर्थी तिथि को किया जाता है। इसी दिन मध्याह्न काल में श्री गणेश जी का जन्म हुआ था। इसलिए मध्याह्न व्यापिनी चतुर्थी तिथि को यह व्रत किया जाता है। भगवान गणेश विध्नहर्ता और विघ्नकर्ता दोनों है और यह वैभव और सम्पत्ति को दाता है। क्या आप जानते हैं भगवान गणेश को वैभव और सुख के दाता की शक्तियां कहां से और कैसे प्राप्त हुई आइए जानते हैं इसके पीछे की कथा।

माता लक्ष्मी की कोई अपनी संतान नहीं थी। इस बात को लेकर एक बार भगवान विष्णु ने माता लक्ष्मी को उनके अहम भाव के कारण संतान सुख के अभाव वाली बात पर उन्हें चिंता में डाल दिया। भगवान विष्णु की बात सुनकर लक्ष्मी बहुत चिंतित होकर अपनी बहन पार्वती जी के पास पहुंची और अपनी सारी पीड़ा उन्हें सुनाई। माता लक्ष्मी ने पार्वती जी कहा कि तुम्हारे दो पुत्र है अगर इनमें से एक मुझे दे दो तो मैं भी मातृत्व का सुख प्राप्त कर सकूंगी। माता लक्ष्मी की पीड़ा को समझकर उन्होंने उन्हें भगवान गणेश को गोद दे दिया।

संतान सुख प्राप्त कर माता लक्ष्मी बहुत प्रसन्न हुई और उन्होंने अपनी समस्त सिद्धियां और सुख सम्पत्तियां भगवान गणेश को प्रदान कर दी। इसके अलावा उनका विवाह सिद्धि और रिद्धि कर दिया। तभी से वैभव और सुख की प्राप्ति के लिए माता लक्ष्मी की पूजा के साथ भगवान गणेश की भी पूजा होने लगी। यही कारण है कि दीवाली के दिन माता लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की भी पूजा जरूर की जाती है।

गणेशोत्सव Ganesh Utsav 2018 हर साल धूम-धाम से मनाया जाता है। पूरे देश में घरों के अलावा कई स्थानों पर गणेशजी की बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं लगाई जाती हैं। लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा होती है लाल बाग के राजा Lalbaugcha Raja की। मुंबई में 1934 से लाल बाग के राजा की विशाल प्रतिमा स्थापित की जाती है। लाल बाग इलाके में इसकी स्थापना होती है। इस बार भी बड़े ही धूम-धाम से लाल बाग के राजा की स्थापना की गई। इस बार भी लाल बाग के राजा को बड़े ही खूबसूरत तरह से सजाया गया है। सोने के मुकुट के साथ वो शान से बैठे नजर आ रहे हैं। लाल बाग के राजा के दर्शन के लिए अंबानी परिवार भी लाइन लगाता है। बड़े से बड़े बॉलीवुड स्टार्स भी लाइन लगाते हैं। आज हम आपके लिए लालबाग चा राजा 2017 गणेशोत्सव के Day 8 की आरती लेकर आए हैं।

Tags :
|

Advertisement

Error opening cache file