• होम
  • ज्योतिष
  • मां लक्ष्मी का आशीर्वाद दिलाएंगे ये 6 काम, जीवन में सकारात्मकता का होगा संचार

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद दिलाएंगे ये 6 काम, जीवन में सकारात्मकता का होगा संचार

By: Ankur Sat, 23 Jan 2021 09:55 AM

मां लक्ष्मी का आशीर्वाद दिलाएंगे ये 6 काम, जीवन में सकारात्मकता का होगा संचार

इस कलयुगी जीवन में सभी सुख-समृद्धि की कामना रखते हैं और इसके लिए देवी-देवताओं की पूजा कर उनका आशीर्वाद भी चाहिए होता हैं। ऐसे में सभी मां लक्ष्मी का पूजन करते हैं ताकि जीवन में कभी भी धन की कमी ना आए और दरिद्रता का सामना ना करना पड़े। इसके लिए आपको अपनी दैनिक दिनचर्या में ऐसे कार्यों को शामिल करना होता हैं जो मां लक्ष्मी को नाराज ना करें। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं कामों की जानकारी देने जा रहे हैं जो जीवन में सकारात्मकता का संचार करेगी। इन विशेष कार्य से मां लक्ष्‍मी सदैव घर में वास करती हैं।

रात के समय महिलाएं करें यह कार्य

रात के वक्‍त महिलाओं को घर के मंदिर में एक दीपक जरूर जला देना चाहिए। ऐसी मान्‍यता है कि जिस घर में रात को रोजाना दीपक जलाया जाता है, उस घर पर मां लक्ष्‍मी की कृपा सदैव बनी रहती है। उस घर के लोगों को मां लक्ष्‍मी कभी धन की कमी नहीं होने देती।

astrology tips,astrology tips in hindi,maa laxmi,positivity in life ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, मां लक्ष्मी, जीवन में सकारात्मकता

रात को सोने से पहले जरूर करें ये काम

महिलाओं को रात को सोने से पहले शयन कक्ष के साथ ही पूरे घर में कपूर का धुंआ का देना चाहिए। ऐसा करने से घर की नकरात्‍मक ऊर्जा का नाश होता है और मां लक्ष्‍मी आप पर प्रसन्‍न होती हैं। शयन कक्ष में कपूर का धुंआ करने से पति और पत्‍नी के बीच लड़ाई झगडे़ खत्‍म होते हैं और संबंधों में मिठास होती है। परिवार के अन्‍य लोगों के साथ भी आपके संबंध मधुर होते हैं।

सदैव करें बुजुर्गों का सम्‍मान

जिन घरों में महिलाएं बुजुर्गों और अपने सास-ससुर का सम्‍मान करती हैं और अपने माता-पिता का ध्‍यान रखती हैं उस घर में मां लक्ष्‍मी भी घर की लक्ष्‍मी से प्रसन्‍न रहती हैं। घर ही महिलाओं को रात को सोने से पहले घर के बुजुर्गों का आशीर्वाद लेकर और उनकी हर जरूरत के बारे में पूछकर ही अपने कमरे में सोने जाना चाहिए। ऐसा करने से उसके घर में अच्‍छा माहौल रहता है और परिवार के सदस्‍यों के बीच प्‍यार बना रहता है।

astrology tips,astrology tips in hindi,maa laxmi,positivity in life ,ज्योतिष टिप्स, ज्योतिष टिप्स हिंदी में, मां लक्ष्मी, जीवन में सकारात्मकता

सोने से पहले यहां करें रोशनी

रात को सोने से ठीक पहले गृह स्‍वामिनी को दक्षिण दिशा में सरसों के तेल का दिया जलाकर सोना चाहिए। माना जाता है कि यह पितरों की दिशा होती है और इस दिशा से होते ही वह परलोक से धरती पर आपको सुखी और संपन्‍न रहने का आशीर्वाद देने आते हैं। अगर दीया जलाना संभव न हो तो इस दिशा में एक बल्‍ब लगा दें और शाम को 7 बजे के बाद इस बल्‍ब को जला दें। ऐसा करने से पितर आप पर प्रसन्‍न रहते हैं और उनकी कृपा सदैव आप पर बनी रहती है।

बिखरा हुआ सामान

अक्‍सर देखने में आता है कि कुछ लोग आलस्‍य में आकर अपने घर का सामान यूं ही बिखरा हुआ छोड़कर रात में सो जाते हैं। ऐसा भूलकर भी न करें। ऐसा करने से आपके घर में नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रभाव बढ़ता है और सुबह जब आप सोकर उठते हैं तो पूरे घर में नेगेटिविटी फैली रहती है।

मुख्‍य द्वार न रहे ऐसा

कई बार ऐसा देखने में आता है कि कुछ लोग देर रात परिवार के साथ घूम-फिरकर आते हैं और मुख्‍य द्वार पर ही जूते-चप्‍पल पड़े छोड़ देते हैं। यह बहुत ही गलत व्‍यवहार है। मान्‍यता है कि घर के मुख्‍य द्वार से होकर ही मां लक्ष्‍मी आपके घर में प्रवेश करती हैं। मां लक्ष्‍मी के रास्‍ते में जूते-चप्‍पल पड़े छोड़ देना बेहद दुर्भाग्‍यपूर्ण है। इसलिए रात में सोने से पहले जूते-चप्‍पल शू रेक में रखकर मुख्‍य द्वार को एकदम साफ करके सोना चाहिए।

ये भी पढ़े :

# घर में दरिद्रता पसार चुकी हैं पांव, कपूर के उपायों से दूर करें वास्‍तुदोष

# बाल संवारते समय महिलाएं ना करें ये गलतियां, लाती हैं जीवन में दरिद्रता

# मां लक्ष्मी को रूष्ठ करते हैं घर में लगे ये पौधे, श्रापित अप्सराएं करती हैं इनपर वास

# कहीं आपके घर में तो नहीं दर्पण की गलत स्थिति, पनपती हैं कई समस्याएं

# जीवन में चाहते हैं सुख-समृद्धि व शांति, जन्म तारीख अनुसार घर में रखें ये चीज

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com