पाकिस्तान में सड़कों पर उतरे इमरान खान समर्थक, लगे- 'चौकीदार चोर है' के नारे

By: Pinki Mon, 11 Apr 2022 08:17 AM

पाकिस्तान में सड़कों पर उतरे इमरान खान समर्थक, लगे- 'चौकीदार चोर है' के नारे

इमरान खान (Imran Khan) के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान में राजनीतिक हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। सड़कों पर इमरान समर्थकों की भीड़ उमड़ी हुई है। कराची से लाहौर तक इमरान के लाखों समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं, इन लोगों की मांग है कि इमरान खान को फिर से पीएम बनाया जाए। ऐसी ही एक रैली में वहां 'चौकीदार चोर है' के नारे लगे हैं।

दरअसल, रविवार को रावलपिंडी में पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) पार्टी के शेख राशिद एक रैली को संबोधित कर रहे थे। उसमें 'चौकीदार चोर है' के नारे लगे। इन नारों को सेना के खिलाफ बताया जा रहा है।

बता दें कि इमरान को पीएम की कुर्सी से हटाने के पीछे पाकिस्तान की सेना और सेना प्रमुख जनरल बाजवा का हाथ माना जा रहा है। हालांकि, संबोधन के दौरान थोड़ी देर बाद शेख राशिद ने जनता से ऐसे नारे ना लगाने की अपील की, जिसके बाद जनता शांत हुई।

दरअसल, पाकिस्तान में जनता का एक बड़ा तबका ऐसा है जो कि इमरान खान को ही पीएम के रूप में देखना चाहता है। फिलहाल पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में इमरान के सपोर्ट में पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (PTI) के प्रदर्शन जारी हैं। फिलहाल इस्लामाबाद, कराची, पेशावर, मालाकंद, मुल्तान, खेबर, झांग और क्वेटा में विपक्ष के खिलाफ नारेबाजी जारी है।

इमरान ने समर्थकों का एक वीडियो भी शेयर किया है। इसमें उन्होंने लिखा कि यह एतिहासिक भीड़ है, जो 'बदमाशों' के नेतृत्व वाली इंपोर्टेड सरकार का विरोध कर रही है।

कैसी हो सकती है पाकिस्तान की नई कैबिनेट?

- शहबाज शरीफ (प्रधानमंत्री)
- नवीद कमर शाह (स्पीकर)
- बिलावल भुट्टो जरदारी (विदेश मंत्री)
- राणा सनाउल्लाह (आंतरिक मामलों के मंत्री)
- शाज़िया मुरी (सूचना मंत्री)
- ख्वाजा आसिफ (रक्षा मंत्री)
- फैसल सब्ज़वारी (बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री)
- मरियम औरंगजेब (प्रधानमंत्री की प्रवक्ता)
- आजम तदरी (कानून मंत्री)

बता दे, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए नॉमिनेशन फाइल किया। ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि सोमवार को वो प्रधानमंत्री बन जाएंगे। नया प्रधानमंत्री बनने के लिए 342 सदस्यीय सदन में 172 वोटों की जरूरत होगी। पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि PTI ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) को शहबाज के खिलाफ मैदान में उतारा है, ताकि पार्टी संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार की उम्मीदवारी को चुनौती दे सके।

इमरान के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PCB अध्यक्ष और इमरान खान के दोस्त रमीज राजा भी अपना पद छोड़ सकते हैं। रमीज राजा दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के साथ बैठक के बाद अपने इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं।

बता दें कि पाकिस्तान में विपक्ष इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया था। इसे डिप्टी स्पीकर ने खारिज कर दिया था। इसके बाद इमरान की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने संसद भंग कर दी। डिप्टी स्पीकर और राष्ट्रपति के फैसले के खिलाफ विपक्ष ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था। सुप्रीम कोर्ट न डिप्टी स्पीकर के फैसलो को खारिज कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने स्पीकर को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराने का आदेश दिया था। इमरान फ्लोर टेस्ट में फेल हो गए, जिसके बाद वह पीएम पद से हट गए। अब पाकिस्तान में नई सरकार का गठन होना है।

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com