जर्मनी : 7 जून से लगने लगेगा 12 से अधिक उम्र के बच्चों को भी कोरोना का टीका

By: Ankur Fri, 28 May 2021 3:34 PM

जर्मनी : 7 जून से लगने लगेगा 12 से अधिक उम्र के बच्चों को भी कोरोना का टीका

देश और दुनिया में कोरोना महामारी को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान को तेजी प्रदान की जा रही हैं। वयस्कों के साथ ही दुनिया के कई देशों में बच्चों को भी वैक्सीन लगाने की कवायद की जा रही हैं। इसमें जर्मनी का नाम भी शामिल हो गया हैं जहां 7 जून से 12 से अधिक उम्र के बच्चों को भी कोरोना का टीका लग्न शुरू हो जाएगा। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने जानकारी दी कि सात जून से कोरोना की वैक्सीन 12 से 15 साल के बच्चों को भी लगाई जाएगी। इधर, यूरोपियन मेडिसिन एजेंसी ने पहले ही 16 से 18 साल के बच्चों को कोविड-19 वैक्सीन लगाने की इजाजत दे रखी है।

बच्चों के टीकाकरण को महामारी के खिलाफ लड़ाई में हर्ड इम्यूनिटी बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है। एंजेला मर्केल ने कहा कि जो लोग अपने बच्चों को कोरोना का टीका लगवाना चाहते हैं, उन्हें अगस्त यानी स्कूल के नए सीजन से पहले वैक्सीन की दोनों डोज मिल जाएगी। मर्केल ने कहा, 'माता-पिता के लिए यह मैसेज है कि किसी भी बच्चे के लिए वैक्सीन अनिवार्य नहीं होगा।' उन्होंने कहा कि स्कूलों में विद्यार्थियों को टीकाकरण की आवश्यकता नहीं होगी। साथ ही यह सोचना पूरी तरह से गलत होगा कि आप केवल टीकाकरण वाले बच्चे के साथ ही छुट्टी पर जा सकते हैं।’

इसी माह मई में कनाडा के स्वास्थ्य नियामक ने 12 से 16 साल के बच्चों के लिए फाइजर कंपनी की कोरोना वैक्सीन को अधिकृत किया है। इसके अलावा अमेरिका सहित कई खाड़ी देशों में भी यह वैक्सीन बच्चों को लगाई जा रही है। फाइजर ने मार्च के अंत में अमेरिका के 12 से 15 वर्ष के 2,260 स्वयंसेवकों पर किए गए एक अध्ययन के प्रारंभिक नतीजे जारी किए थे। इससे यह पता चला था कि टीका ले चुके बच्चो में से किसी में भी कोरोना के कोई मामले नहीं दिखे।

ये भी पढ़े :

# CM नीतीश के गांव में एक भी कोरोना मरीज नहीं, 100 की हुई RT-PCR जांच, सभी निकले निगेटिव

# भारत में कोरोना से 42 लाख मौतों वाली न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट को केंद्र सरकार ने बताया आधारहीन और गलत

# नागौर : भरोसे का कत्ल करने वाली घटना, धर्म भाई बन 12 वर्षीय बच्ची से 1 साल तक करता रहा दुष्कर्म

# SBI ने किया नकदी निकासी के नियमों में बड़ा बदलाव, जेब पर पड़ सकता हैं भारी, 1 जुलाई से होगा लागू

# 31 मई से Unlock होगी दिल्ली, केजरीवाल ने कहा- धीरे-धीरे आर्थिक गतिविधियों को शुरू किया जायेगा

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com