फ्रांस ने बढ़ाया भारत की ओर मदद का हाथ, देने जा रहा ऑक्सीजन जैनरेटर और उपकरण

By: Ankur Tue, 27 Apr 2021 4:25 PM

फ्रांस ने बढ़ाया भारत की ओर मदद का हाथ, देने जा रहा ऑक्सीजन जैनरेटर और उपकरण

भारत में कोरोना का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा हैं और हर दिन लाखों संक्रमित सामने आ रही हैं। ऐसी परिस्थिति में भारत को अस्पताल और ऑक्सीजन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। ऐसी स्थिति में भारत को विदेशों का साथ भी मिल रहा हैं। यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और जर्मनी सहित कई अन्य देशों ने भी भारत की मदद करने की घोषणा की है। वहीं कुछ देशों से तो मदद का सामान भारत के हवाईअड्डों पर उतरने भी लगा है। इस बीच अब फ्रांस ने भी मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया हैं और घोषणा की है कि वह भारत को आठ उच्च क्षमता वाले ऑक्सीजन जैनरेटर, पांच दिनों के लिए 2000 रोगियों के लिए तरल ऑक्सीजन साथ ही 28 वेंटिलेटर और आईसीयू के लिए उपकरण प्रदान करेगा।

फ्रांसीसी राजदूत इमैनुअल लेनिन ने ट्वीट किया कि अगले कुछ दिनों में, फ्रांस न केवल तत्काल राहत बल्कि दीर्घकालिक क्षमताओं को भारत तक पहुंचाएगा। आगे लिखा कि फ्रांस भारत को उच्च क्षमता रखने वाले आठ ऑक्सीजन जनरेटर जो साल भर 250 बेडों को ऑक्सीजन प्रदान करेगा। लेनिन ने कहा कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा शुरू किए गए बड़े पैमाने पर एकजुटता मिशन का भारत की स्वास्थ्य प्रणाली को सही करना है।

भारत एक घातक कोरोना वायरस की लहर से जूझ रहा है। बढ़ते मामलों के कारण देश में अस्पताल बेड और मेडिकल ऑक्सीजन का भंडारण करना पड़ेगा। भारत में रोज तीन लाख से ज्यादा मामले दर्ज होने के कारण देश की स्थिति काबू से बाहर है। बीते दिनों फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा था कि फ्रांस कोरोना के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत को अपना समर्थन देने के लिए तैयार है। साथ ही कहा था कि कोरोना के बढ़ते मामलों से जूझ रहे भारत को फ्रांस आने वाले दिनों में मेडिकल ऑक्सीजन क्षमता के साथ उसकी मदद करने की योजना पर काम कर रहा है।

ये भी पढ़े :

# थाईलैंड : प्रधानमंत्री ने तोडा मास्क नहीं लगाने का नियम, लगाया गया 14,270 रुपये का जुर्माना

# महाराष्ट्र : अमानवीयता की घटना! एक एंबुलेंस में 22 शव, श्मशान में एक चिता पर 3-3 शवों का अंतिम संस्कार

# कोरोना से जंग जारी! केजरीवाल ने किया ऐलान - दिल्‍ली में एक महीने के भीतर लगाएंगे 44 ऑक्‍सीजन प्लांट

# Rajasthan Corona: रिकवरी रेट के मामले में राज्य की स्थिति बेहद खराब, 33 में से सिर्फ 6 जिलों में 80% से ऊपर

# महाराष्ट्र: 22 शवों को एक एंबुलेंस में भरकर पहुंचाया गया शमशान, प्रशासन ने बताई ये वजह

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन lifeberrys हिंदी की वेबसाइट पर। जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश से जुड़ीNews in Hindi
|
|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com