सर्दियों के दिनों में लें गर्मागर्म टमाटर शोरबा का स्वाद, स्वाद और सेहत का संगम #Recipe

By: Ankur Thu, 17 Nov 2022 2:40 PM

सर्दियों के दिनों में लें गर्मागर्म टमाटर शोरबा का स्वाद, स्वाद और सेहत का संगम #Recipe

सार्दियों के दिनों में अपनी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता हैं। इस दौरान गर्म खानपान का सेवन अच्छा रहता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं टमाटर शोरबा बनाने की रेसिपी। गर्मागर्म टमाटर का शोरबा स्वाद और सेहत दोनों तरह से बेहतरीन हैं। जिन्हें भूख कम लगती हैं, वे खाने से पहले टमाटर का शोरबा ट्राई कर सकते हैं। यह डाइजेशन को बेहतर बनाने के साथ ही भूख बढ़ाने का काम भी करता हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

टमाटर - 3-4
बेसन - 1 टी स्पून
जीरा - 1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1/2 टी स्पून
काली मिर्च कुटी - 1/4 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लौंग - 2
धनिया पत्ती - 2 टेबलस्पून
तेजपत्ता - 2
इलायची - 2
तेल - 3 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

tamatar shorba recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

टमाटर का शोरबा बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोएं और फिर उन्हें पोछकर टुकड़े कर लें। अब एक कढ़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो जीरा, लौगं, इलायची, तेजपत्ता और दालचीनी डालकर सभी मसालों को कुछ देर तक भूनें। इसके बाद इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डाल दें। इसे तब तक भूनना है जब तक पेस्ट की कच्ची सुगंध खत्म न हो जाए।

अब इन मसालों में 1 चम्मच बेसन डालें और इसे तब तक रोस्ट करें जब तक कि बेसन का रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसके बाद इसमें टमाटर और धनिया डालकर मिक्स करें। अब टमाटर को तब तक पकने दें जब तक कि ये नरम न हो जाएं। इसमें 3-4 मिनट का वक्त लग सकता है। इस बीच इस मिश्रण में हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और कुटी काली मिर्च डालकर मिला दें। फिर स्वादानुसार नमक मिक्स कर दें।

जब मसाले में से भीनी खुशबू आने लगे तो इसमें 2 कप पानी डाल दें। अब कढ़ाही को ढककर शोरबा धीमी आंच पर लगभग आधा घंटे तक पकने दें। इसे तब तक उबालना है जब तक कि टमाटर पूरी तरह से पक न जाएं। बीच-बीच में करछी से चलाते हुए टमाटर को पूरी तरह से मैश कर दें। तय समय के बाद गैस बंद कर पल्प और रस को अलग करने के लिए मिश्रण छलनी से छानें। इसके बाद रस और पल्प अलग हो जाएगा। अब पल्प को मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें। जब चिकना पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे एक बार फिर छलनी से छाने और टमाटर के बीज को छोड़ दें। अब इस रस को भी पुराने रस के साथ मिक्स कर दें। अब शोरबे को 2 मिनट तक और उबालें। स्वादिष्ट और पौष्टिकता से भरपूर टमाटर का शोरबा बनकर तैयार हो चुका है। इसे हरी धनिया पत्ती से गार्निश कर सर्व करें।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com