वेजिटेरियन स्नैक्स में भी बना सकते हैं शमी कबाब, बढ़ेगा सुहाने मौसम का मजा #Recipe

By: Ankur Fri, 15 July 2022 07:58 AM

वेजिटेरियन स्नैक्स में भी बना सकते हैं शमी कबाब, बढ़ेगा सुहाने मौसम का मजा #Recipe

बरसात के इस सुहाने मौसम में जीभ को संभाल पाना थोड़ा मुश्किल होता हैं जिसे हर समय कुछ चटपटा खाने की चाहत होती रहती हैं। इसलिए आज हम आपके लिए शमी कबाब बनाने की Recipe लेकर आए हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह तो नॉनवेज हैं, तो हम आपको बता दें कि इसे वेजिटेरियन लोग भी खा सकते हैं। शमी कबाब बच्चे हो या बड़े सभी को पसंद आता हैं। आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

काले छोले भिगोये हुए - 2 कप
बेसन - 3 टेबलस्पून
प्याज कटा - 1/4
अदरक - 1 इंच टुकड़ा
लहसुन पुत्थी - 2
लाल मिर्च सूखी - 2
लौंग - 5
हरी मिर्च - 2
काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
दालचीनी - 1 टुकड़ा
सूखा धनिया - 1 टी स्पून
काली इलायची - 1
जीरा - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
हरी धनिया पत्ती कटी - 2 टेबलस्पून
पुदीना - 2 टेबलस्पून
तेल - तलने के लिए
नींबू - 2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

shami kabab recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

शमी कबाब बनाने के लिए काले चने को साफ कर धोएं, उसके बाद उसे रातभर के लिए पानी में भिगोकर रख दें। इस रेसिपी को बनाने के लिए कुकर लें और उसमें भीगे हुए फूले चने डाल दें। इसके बाद इसमें बारीक कटा प्याज, अदरक, लहसुन पुत्थी, हरी और लाल मिर्च को डालें। फिर दालचीनी, काली इलायची, जीरा, हल्दी, सूखा धनिया सहित अन्य मसाले डाल दें। इसमें स्वादानुसार नमक और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर कुकर का ढक्कन बंद कर दें और कम से कम 5-6 सीटियां आने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें।

प्रेशर कुकर को ठंडा होने दें। जब कुकर की गैस रिलीज हो जाए तो ढक्कन खोले और उसका पूरा पानी निकालकर मिश्रण को 15 मिनट के लिए ठंडा करें। अब मिक्सर की मदद से सारे मिश्रण को दरदरा पीसकर एक अलग बर्तन में निकालते जाएं। जब सारा मिश्रण पिस जाए तो इसमें भुना हुआ बेसन डालें। अब इसमें हरी धनिया पत्ती, पुदीना, नींबू का रस और थोड़ा सा नमक और मिलाएं और सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।

अब हाथों में थोड़ा सा तेल लगाएं और तैयार स्टफिंग को थोड़ा-थोड़ा लेकर उसके कबाब तैयार कर एक प्लेट में अलग रखते जाएं। इस बीच एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें कबाब डालकर डीप फ्राई करें। कबाब को तब तक लगना है जब तक कि वे दोनों ओर से गहरे सुनहरे और कुरकुरे ना हो जाएं। इसके बाद इन्हें एक प्लेट में निकाल लें। इसी तरह सारे शमी कबाब फ्राई कर लें। आखिर में इसे हरी चटनी, नींबू और प्याज के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़े :

# किसी भी फंक्शन के लिए परफेक्ट फू़ड डिश हैं बनारसी स्टाइल दम आलू #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com