इस बार सादी की जगह बनाए 'शाही भिंडी', हर कोई कह उठेगा वाह #Recipe

By: Ankur Tue, 14 Sept 2021 09:01 AM

इस बार सादी की जगह बनाए 'शाही भिंडी', हर कोई कह उठेगा वाह #Recipe

भिंडी एक आम सब्जी है जिसे दैनिक रूप से घरों में बनाया ही जाता हैं। लेकिन अगर आप चाहे तो इसे अलग अंदाज में भी बना सकते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको 'शाही भिंडी' बनाने की Recipe के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका स्वाद ऐसा हैं कि सभी वाह कह उठेंगे। तो आइये जानते हैं इक्सी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

भिंडी - 500 ग्राम
टमाटर (कटे) - 2
प्याज (कटे) - 2
लहसुन कली - 5
अदरक टुकड़ा - 1
हरी मिर्च - 2
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
हल्दी पाउडर - 3/4 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
क्रीम - 1 टी स्पून
दही - 1 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार
तेल - आवश्यकतानुसार
काजू - 5-7
बादाम - 5-7
तेजपत्ता - 2-3
दालचीनी - 2

shahi bhindi recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

शाही भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले मध्यम आंच पर एक कड़ाही रखें। उसमें टमाटर, प्याज, लहसुन, हरी मिर्च, बादाम और काजू डालकर पानी में उबालें। जब प्याज नर्म हो जाए तो आंच बंद कर दें और पूरे मिश्रण को निकालकर ठंडा करें और फिर पीस लें। अब एक दूसरी कड़ाही लें और उसमें मध्यम आंच में तेल गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें भिंडी डालकर आधा फ्राइ कर लें। इसके बाद इसे किसी बर्तन में निकालकर रख दें।

अब दोबारा इसी कड़ाही में थोड़ा और तेल डालें और गर्म करें। तेल जब गर्म हो जाए तो उसमें तेजपत्ता और दालचीनी डालकर अच्छे से भूनें। अब तैयार किया गया पेस्ट इसमें डालें और उसे पकाएं। पेस्ट जब अच्छी तरह से भुन जाए तो उसमें नमक, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और दही मिलाकर अच्छे से चलाएं। जरुरत के अनुसार इसमें पानी डालकर अच्छे से सभी को मिक्स कर दें। अब आधी फ्राई की हुई भिंडी को इस ग्रेवी में डाल दें और लगभग 2-3 मिनट तक ढककर पकाएं।

ढककर पकाने के बाद उसमें क्रीम डाल दें और अच्छे से मिक्स कर दें। फिर गैस की आंच बंद कर दें। आप चाहें तो आखिर में गरम मसाला और कसूरी मैथी भी इसमें मिला सकते हैं। इस तरह आपकी ग्रेवी वाली शाही भिंडी तैयार हो गई है। अब इसे रोटी या पराठा के साथ गरमागरम सर्व करें।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com