भूल जाइए अब बाजार के रसगुल्ले, इस तरह बनाइये घर पर आसानी से #Recipe

By: Ankur Wed, 27 July 2022 08:18 AM

भूल जाइए अब बाजार के रसगुल्ले, इस तरह बनाइये घर पर आसानी से #Recipe

आमतौर पर जब भी रस की मिठाई की बात आती है तो रसगुल्ला सामने आ जाता हैं। बंगाल की या प्रसिद्द मिठाई पूरे भारत में पसंद की जाती हैं। बच्चे हो या बड़े सभी रसगुल्ला बड़े चाव से खाते हैं। रसगुल्ला खाने में जितनी स्वादिष्ट मिठाई है, इसे बनाना उतना ही आसान है। आज इस कड़ी में हम आपको रसगुल्ला बनाने की Recipe के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप इसे बाजार से लाना भूल जाएंगे। आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

- 1/2 लीटर ठंडा दूध
- 1 कप चीनी
- 2 कप पानी
- जरूरत के अनुसार नींबू का रस
- 1 छोटी चम्मच मक्के का आटा

rosogulla recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

- सबसे पहले एक बड़ा कटोरा ले, उसमें दूध डालें और इस दूध को पकाने के लिए रख दे। दूध को तब तक पकाएं जब तक इसमें एक उबाल ना आ जाए। अब इसमें नींबू का रस डालें, नींबू का रस डालने से दूध फट जाएगा। अगर आपके पास नींबू का रस नहीं है तो आप इसकी जगह सिरका भी इस्तेमाल कर सकते हैं, सिरके कि मदद से आप फटा दूध बना सकते हैं।
- जब दूध फटने लग जाए इसे 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से पका ले। अब इसका पानी निकालकर इससे पनीर बना ले। अब इसमें और पानी डालें और अच्छी तरह से पनीर में चम्मच चलाएं, ऐसा करने से पनीर से सिरके का खट्टापन पूरी तरह से निकल जायेगा।
- एक मुस्लिन या कॉटन का कपड़ा ले और इसमें फटाफट हुआ पनीर डाल दे। अब इसे 15-20 मिनट तक बांधकर टांग दे, जिससे इसमें मौजूद पानी पूरी तरह से बाहर निकल जाए।
- एक पैन ले और उसमें दो कप पानी डालें, फिर इसमें शक्कर डालें और शक्कर और पानी को अच्छी तरह से चम्मच की सहायता से मिला ले। अब इस मिश्रण को 4 से 5 मिनट तक उबलने दें। इस तरह शक्कर के सिरप में एक कंसिस्टेंसी आ जाएगी।
- अब बारी आती है पनीर की। पनीर को मुस्लिन या कॉटन के क्लॉथ से अलग कर लें और इसमें कौर्न फ्लोर मिलाएं। और इसे अच्छी तरह से गूंथते हुए इसका सॉफ्ट डोह तयार करें। यहां पर आपको इसे अच्छी तरह से गूथंना है, जितनी अच्छी तरह से आप इसे मिलाते है, उतना ज्यादा ही यह डोह सॉफ्ट हो जाता है। अब इस अच्छी तरह से तैयार किये हूए डोह से छोटे-छोटे बॉल्स बना ले। अब इन बॉल्स को शुगर सिरप में डुबो दें।
- रसगुल्ला को शुगर सिरप के अंदर ही 10 से 15 मिनट तक पकाएं। इसे तब तक पकाना है जब तक रसगुल्ला आकार में बड़ा ना हो जाए। जब यह अच्छी तरह से पक जाएगा, इसका आकार भी बड़ा हो जाएगा और इसमें पूरी तरह से शुगर सिरप मिल जाएगा। आपका सफेद रसगुल्ला तैयार है। जो की खाने में बहुत स्वादिष्ट और सॉफ्ट भी है। इसे आप चाहे तो गर्म या ठंडा करके भी परोस सकते है।

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com