कभी नहीं भूलेंगे इस तरह बनाए गए पनीर पकौड़े का स्वाद, बारिश का मजा होगा दोगुना #Recipe

By: Ankur Sat, 16 July 2022 10:37 AM

कभी नहीं भूलेंगे इस तरह बनाए गए पनीर पकौड़े का स्वाद, बारिश का मजा होगा दोगुना #Recipe

सर्दियों का मौसम हो या रिमझिश बारिश का पकौड़े का स्वाद लेना तो बनता ही हैं और फिर पकौड़े पनीर के हो तो क्या कहनें। जी हां, मानसून के सुहाने मौसम में सुबह हो या दिन कभी भी पनीर पकौड़े का स्वाद लिया जा सकता हैं। गर्मागर्म और कुरकुरे पकौड़े हर किसी का दिल जीत लेते हैं। आज हम आपको पनीर पकौड़े बनाने की जो Recipe बताने जा रहे हैं उसका स्वाद आप कभी नहीं भूल पाएंगे। आइये जानते हैं इस Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

बेसन - 1 कप
पनीर - 250 ग्राम
चावल का आटा - 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
हल्दी - 1/2 टी स्पून
चाट मसाला - 1 टी स्पून
हींग - 1 चुटकी
कसूरी मेथी - 1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट - 1 टी स्पून
बेकिंग सोडा - 1 चुटकी
तेल - तलने के लिए
नमक - स्वादानुसार

paneer pakoda recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

पनीर पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले पनीर लें और उसके 2-2 इंच लंबे टुकड़े काट लें। इसके बाद उन्हें एक बाउल में अलग रख दें। अब एक मिक्सिंग बाउल लेकर उसमें अदरक-लहसुन पेस्ट, कसूरी मेथी, लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में पनीर के टुकड़े डालकर उन्हें अच्छी तरह से मेरिनेट कर लें और कुछ देर के लिए अलग रख दें।

अब एक दूसरा बड़ा मिक्सिंग बाउल लेकर उसमें बेसन और चावल का आटा डालकर मिलाएं। इसमें जरूरत के मुताबिक पानी डालकर बैटर तैयार करें। इसमें हल्दी, मिर्च पाउडर, हींग, चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसके बाद इसे अच्छी तरह से फेंट लें जिससे बैटर में गांठ नहीं बचे और पूरी तरह से स्मूद हो जाए। अब बैटर में बेकिंग सोडा डालकर उसे धीरे-धीरे चलाते जाएं। इसे ज्यादा मिक्स न करें।

बेसन का बैटर पूरी तरह से तैयार होने के बाद अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तक तेल गर्म हो रहा है उस दौरान मैरिनेट किए हुए पनीर के टुकड़े लेकर उन्हें बेसन के बैटर में डुबोकर अच्छी तरह कोट करें। इसके बाद गर्म तेल में एक-एक कर डालें और डीप फ्राई करें। करछी की सहायता से इसे गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करते रहें। इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें। आखिर में तैयार पनीर पकोड़ों को टमाटर सॉस के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़े :

# बचे हुए चावल से भी तैयार हो सकता हैं बेहतरीन नाश्ता, बनाएं चटपटा फ्राइड राइस #Recipe

# Sawan 2022 : व्रत के दिन लें Mango Kheer का रसीला स्वाद #Recipe

# बारिश के मौसम का मजा बढ़ाने का काम करेगी मसालेदार प्याज़ की कचौरी #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com