चाय की चुस्कियों के साथ लें मूंग दाल पकौड़ी का स्वाद, जानें बनाने का तरीका #Recipe

By: Ankur Mon, 19 Sept 2022 4:30 PM

चाय की चुस्कियों के साथ लें मूंग दाल पकौड़ी का स्वाद, जानें बनाने का तरीका #Recipe

जाते हुए मॉनसून के दिन जारी हैं जिससे मौसम सुहाना बना हुआ हैं। इस सुहाने मौसम में आपने आलू-प्याज की पकौड़ियां तो बहुत खाई होगी, लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए लेकर आए हैं मूंग दाल पकौड़ी बनाने की रेसिपी। इसे दिन के समय चाय की चुस्कियों के साथ भी खाया जा सकता हैं। इसे बनाने में सिर्फ 15 मिनट का समय लगेगा। चटपटी और कुरकुरी मूंग दाल पकौड़ी का स्वाद लंबे समय तक मुंह में बसा रहता हैं। चाय के साथ स्नैक्स के तौर पर मूंग दाल पकौड़ी बेहतरीन ऑप्शन बनेगी। जानते हैं इसकी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री

- 2 कप मूंग दाल
- 3-4 लहसुन की कलियां
- 1 बारीक कटा बड़ा प्याज
- नमक
- काली मिर्च
- आधा चम्मच साबुत धनिया

moong dal pakodi recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

मूंग दाल की पकौड़ियां बनाने के लिए सबसे पहले मूंग दाल को धो कर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। इसके बाद इसे मिक्सी में पीस लें। अब मूंग दाल के पेस्ट को एक बाउल में निकाल लें और बारीक कटा या कद्दूकस किया हुआ प्याज डालें। बारीक कटा हरा धनिया डालें। अदरक का पेस्ट डालें। बारीक कटा हरा धनिया, साबुत धनिया, काली मिर्च और नमक डाल कर अच्छे से मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अच्छे से चलाते हुए फेंटे। ज्यादा गाढ़ा या पतला पेस्ट नहीं बनाना है। इसे थोड़ी देर ऐसे ही रख दें।

अब एक कढ़ाही लें और उसमें रिफाइंड ऑयल या तेल डालें। इसमें पकौड़े के लिए तैयार बैटर से थोड़ा-थोड़ा मिश्रण ले कर डालें और तल लें। इसी तरह सारी पकौड़ियां तैयार करें। मूंग दाल की पकौड़ियों को प्लेट में निकाल लें। बेहतरीन तरीके से सजाने के लिए भेल वाली कोन की तरह पेपर की एक कोन बनाएं और उसमें पकौड़ियों को डालें। इसके साथ एक ट्रे में चटनी की कटोरी रखें और सर्व करें। सबको ये डिश बहुत पसंद आएगी। इसे आप शाम के नाश्ते में या दिन की चाय के साथ कभी भी बना कर खा सकते हैं।

ये भी पढ़े :

# चना मसाला करेगा चटपटे और मसालेदार खाने की चाहत को पूरा #Recipe

# बचे हुए चावल से बना सकते हैं लाजवाब स्वाद देने वाले फ्राइड राइस #Recipe

# मीठे में तैयार करें स्वाद से भरपूर बनारसी हलवा, श्राद्ध के भोजन में करें शामिल #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com