मसालेदार मूंग दाल खिचड़ी के साथ बनाए मकर संक्रांति का पावन पर्व #Recipe

By: Ankur Wed, 12 Jan 2022 10:21 AM

मसालेदार मूंग दाल खिचड़ी के साथ बनाए मकर संक्रांति का पावन पर्व #Recipe

दो दिन बाद मकर संक्रांति का पावन पर्व आने वाला हैं और सभी इस दिन के लिए घर पर कई तरह के व्यंजन बनाने में लगे हुए हैं। इस दिन से जुड़े कुछ नियम हैं जिसमें मूंग दाल की खिचड़ी भी बनाई जाती हैं। लेकिन आज हम सादी नहीं बल्कि मसालेदार मूंग दाल खिचड़ी बनाने की Recipe लेकर आए हैं। यह स्वादिष्ट, लज़ीज और पौष्टिक आहार हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में...

आवश्यक सामग्री

चावल - 1 कप
मूंग दाल - 1/2 कप
आलू - 1
शिमला मिर्च - 1
मटर - 1/2 कप
गाजर - 1/2 कप
अदरक - 1 टुकड़ा
हींग - एक चुटकी
जीरा - 1/2 टी स्पून
हल्दी - 1/4 टी स्पून
लौंग - 2
लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून
हरा धनिया कटा - 2 टेबल स्पून
देसी घी - 2 टी स्पून
नमक - स्वादानुसार

masala khichdi recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

मूंग दाल की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले चावल और मूंग दाल को लें। इन्हें पहले साफ कर लें और फिर पानी से धोकर भिगोकर रख दें। इन्हें लगभग एक घंटे तक भिगोएं। इस बीच आलू, गाजर, शिमला मिर्च को काटकर रख लें। आप चाहें तो अपनी मनपसंद सब्जियों को भी खिचड़ी में डाल सकते हैं। अब एक कुकर लें और उसमें देसी घी डालकर गैस पर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें जीरा और हींग डाल दें। जब जीरा तड़कना शुरू कर दे तो उसमें लाल मिर्च, हरी मिर्च, हल्दी, अदरक, लौंग आदि डालकर मसाले को अच्छी तरह से भून लें।

अब इस मसाले के मिश्रण में कटी हुई सब्जियां डालकर 2 से 3 मिनट तक भून लें। जब सब्जियां अच्छी तरह से भुन जाएं तो कुकर में भिगोकर रखे चावल और दाल को डाल दें। करछी की मदद से सब्जियों और दाल, चावल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इसमें सामग्री के अनुसार पानी डाल दें। फिर स्वादानुसार नमक मिलाकर कुकर का ढ़क्कन बंद कर दें और गैस की फ्लेम को फुल पर कर दें। कुछ देर बाद जब कुकर में दो सीटियां आ जाएं तो गैस बंद कर दें। अब कुकर का सारा प्रेशर निकलने के बाद कुकर का ढक्कन खोले और खिचड़ी को निकाल लें। सर्व करने से पहले ऊपर से हरा धनिया की गार्निश करें।

ये भी पढ़े :

# घर पर ही बनाए रेस्टोरेंट जैसा पनीर कोफ्ता, स्वाद ऐसा जो मन को भाए #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com