घर पर ही बनाए मुंबई की प्रसिद्द अफलातून बर्फी, मुंह में घुल जाएगा इसका स्वाद #Recipe

By: Ankur Wed, 15 Sept 2021 08:40 AM

घर पर ही बनाए मुंबई की प्रसिद्द अफलातून बर्फी, मुंह में घुल जाएगा इसका स्वाद #Recipe

जब भी कभी मीठे की बात आती हैं तो मन में विचार आता हैं कि कुछ अलग खाया जाए। ऐसे में आज हम आपके लिए मुंबई की प्रसिद्द अफलातून बर्फी बनाने की Recipe लेकर आए हैं जिसे आप आसानी से घर पर ही बना सकते है। इसका स्वाद आपके मुंह में घुल जाएगा और मन में बस जाएगा। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

मावा/खोया - 1 कप
दूध - 1 कप
घी - 1/2 कप
चीनी - 1/2 कप
सूजी - 1/2 कप
मिल्क पाउडर - 100 ग्राम
इलायची पाउडर - 1/2 टेबल स्पून
बादाम - 10-12
पिस्ता - 14-15

aflatoon barfi recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe

बनाने की विधि

सबसे पहले बादाम और काजू को लें और उन्हें बारीक काट लें। अब एक कड़ाही लें और उसे गैस पर मीडियम आंच पर रख दें। जब घी गर्म हो जाए तो उसमें सूजी डाल दें। इसे हल्का सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें। जब सूजी हल्की ब्राउन होने लगे तो उसी वक्त उसमें चीनी और मिल्क पाउडर को मिला दें।

अब इस मिश्रण को धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए सुनहरा भूरा होने तक फ्राई करें। अब इस मिश्रण में बारीक कटे हुए पिस्ता और बादाम को मिला दें। इन्हें अच्छी तरह से मिश्रण में मिलाएं। लगभग 10 मिनट के वक्त में यह मिश्रण अच्छे से फ्राई हो जाएगा। अब गैस को एकदम धीमा कर दें। अब इस मिश्रण में मावे को डालें। साथ में दूध भी डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। अब इस पूरे मिश्रण को मीडियम आंच पर लगातार चलाते हुए पकाएं। पकाने के दौरान अगर मिश्रण में गांठ बने तो उन्हें कलछी से दबाते हुए तोड़ लें। अब तैयार मिश्रण में इलायची पाउडर डाल दें। ध्यान रहे कि इस मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक वह जमने लायक न हो जाए। जब मिश्रण अच्छे से तैयार हो जाए तो गैस बंद कर दें।

अब एक ट्रे या थाली लें। उसमें अच्छी तरह से घी लगा दें। अब उसमें मिश्रण डाल दें। उसे एकसार कर जमने के लिए छोड़ दें। इस मिश्रण पर ऊपर से बारीक कटे बादाम और पिस्ता को डाल दें और उन्हें हल्के से दबा दें जिससे ये अच्छे से चिपक जाएं। अब बर्फी को कम से कम एक घंटे के लिए रख दें, जिससे वह अच्छे से सेट हो जाए। अब आपकी अफलातून बर्फी तैयार हो चुकी है। अब इसे आयताकार आकार में काट लें। अब आपकी बर्फी सर्व करने के लिए तैयार हो चुकी है। इसे 15 दिनों तक स्टोर कर खाया जा सकता है।

ये भी पढ़े :

# आज बुधवार के दिन लगाए गणपति जी को बासुंदी का भोग #Recipe

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com