Navratri 2021 : व्रत में हैं स्नैक्स की चाहत, घर पर ही बनाए केले के चिप्स #Recipe

By: Ankur Mon, 11 Oct 2021 08:57 AM

Navratri 2021 : व्रत में हैं स्नैक्स की चाहत, घर पर ही बनाए केले के चिप्स #Recipe

नवरात्रि के व्रत के दिनों में कभीकभार कुछ चटपटा स्नैक्स खाने की चाहत हो उठती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए केले के चिप्स बनाने की Recipe लेकर आए हैं। इसकी मदद से इसे घर पर आसानी से बनाया जा सकता हैं। मुंह का स्वाद बदलने के साथ ही यह आपके शरीर को एनर्जी भी प्रदान करेंगे। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

- 4 कच्चे केले
- सेंधा नमक स्वादानुसार
- काली मिर्च पाउडर जरूरत के अनुसार
- तलने के लिए देसी घी जरूरत के अनुसार
- अमचूर पाउडर दो चुटकी (ऑप्शनल)

banana chips recipe,recipe,recipe in hindi,navratri special recipe

बनाने की विधि

केले के चिप्स बनाने के लिए सबसे पहले आप कच्चे केले को छील लें। इसको इस तरह से छीलें जिससे केले का हरा भाग पूरी तरह से निकल जाये। फिर एक बड़े बाउल में पानी लेकर उसमें सेंधा नमक (जो व्रत में खाया जाता है) डालकर रखें। इसके बाद चाकू या चिप्स कटर की मदद से केले के पतले स्लाइस काट कर इस पानी में डालते रहें। जिससे कि केले के स्लाइस काले न पड़ जाएं। जब सारे केले काट लें, तो इन स्लाइसेस को लगभग 10 से 15 मिनट तक पानी में ही रखा रहने दें। इसके बाद कटे हुए केले के स्लाइसेस को पानी से निकाल कर किसी पेपर या सूती साफ कपड़े पर फैलाकर रख दें। जिससे इनका पानी अच्छी तरह से सूख जाये।

अब आप गैस ऑन करके मध्यम आंच पर पैन चढ़ा कर उसमें घी को गर्म करें। फिर इस घी में केले के स्लाइसेस को डालकर क्रिस्पी होने तक फ्राई कर लें। इसके बाद पैन से इन चिप्स को निकाल कर इनमें काली मिर्च पाउडर और सेंधा नमक मिक्स कर दें। अगर आप व्रत में आमचूर पाउडर खाना पसंद करते हैं, तो हल्की सी खटास के लिए इसका इस्तेमाल चिप्स में कर सकते हैं। लेकिन ये पूरी तरह से ऑप्शनल है। व्रत में खाने के लिए क्रिस्पी, टेस्टी और हेल्दी केले के चिप्स तैयार हैं।

ये भी पढ़े :

# Navratri 2021 : नवरात्रि में करें ये वास्तु उपाय, बुरी शक्तियां दूर होने के साथ ही आएगी सकारात्मकता

# Navratri 2021 : कर्ज से छुटकारा पाने के लिए नवरात्रि में करें ये काम, सुख-समृद्धि के साथ मिलेगी शांति

|

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com