खाना बनाने के बावजूद हाथों में रह जाती हैं लहसुन-प्याज की बदबू, गंध भगाने के लिए आजमाए ये टिप्स

By: Ankur Tue, 18 Jan 2022 7:43 PM

खाना बनाने के बावजूद हाथों में रह जाती हैं लहसुन-प्याज की बदबू, गंध भगाने के लिए आजमाए ये टिप्स

कई लोग भोजन में लहसुन और प्याज का इस्तेमाल करते हैं जो स्वाद बढ़ाने का काम करता हैं। लेकिन देखा जाता हैं कि खाना बनाने के बावजूद हाथों में लहसुन-प्याज की बदबू रह जाती हैं जो परेशानी में डाल देती हैं। कितना ही हाथ धोने के बावजूद यह गंध नहीं जा पाती हैं। देखा जाता हैं कि कई लोग इस गंध के कारण ही इन्हें छीलने या काटने से हिचकिचाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं जिनकी मदद से लहसुन-प्याज की बदबू को हाथ से आसानी से दूर किया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में...


tips to remove onion garlic smell from hands,household tips,home decor tips,kitchen tips

नमक से धोएं हाथ

जब भी प्याज और लहसुन कांटने के बाद आपके हाथों से स्मेल आए तो आप अपने हैंड वॉश में एक चम्मच नमक मिलाकर इससे हथेलियों को अच्छी तरह स्क्रब करें। ऐसा करने आपके हाथ से लहसुन और प्याज की स्मेल चली जाएगी। साथ ही इससे हाथों को नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।

बेकिंग सोडा

यदि आप कुछ ही समय में लहसुन, मछली और प्याज की गंध से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो सिरके में इसे मिलकर पेस्ट बना लें। फिर इसे अपने हाथों पर रगड़ें और बाद में इसे पानी से धो लें।

कॉफी

यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है जो कॉफी से प्यार करते हैं। नमक की तरह कॉफी को भी आप गंध से छुटकारा पाने के लिए उसे अपने हाथों में रगड़ सकते हैं। यह किसी भी तीखी-महक वाली खाद्य सामग्री की गंध को दूर कर सकती है। बाद में, आप अपने हाथों को साबुन और पानी से धो सकते हैं।

tips to remove onion garlic smell from hands,household tips,home decor tips,kitchen tips

नींबू के रस का करें इस्तेमाल

हाथों से प्याज और लहसुन की गंध को दूर करने के लिए आप नींबू के रस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आप नींबू के रस की कुछ बूंदों को हथेली पर डालें और रगड़ें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से हाथों को अच्छी तरह से धो लें। महक गायब हो जाएगी।

एप्पल साइडर विनेगर से हाथों को करें साफ

अगर आपके किचन में एप्पल साइडर विनेगर मौजूद है तो आप इसका इस्तेमाल हाथों से प्याज और लहसुन की बदबू हटाने के लिए कर सकते हैं। लहसुन और प्याज काटने के बाद हाथों को पानी से धोकर सुखा लें और एक चम्मच विनेगर को हथेली पर रगड़ें और कुछ देर बाद हाथों को पानी से धो लें। बदबू गायब हो जाएगी।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2022 lifeberrys.com