क्या आपके जले हुए बर्तन पड़ चुके हैं काले, इन तरीकों से लौटाए चमक

By: Ankur Thu, 18 Mar 2021 6:06 PM

क्या आपके जले हुए बर्तन पड़ चुके हैं काले, इन तरीकों से लौटाए चमक

अक्सर देखा जाता हैं कि रसोई में काम करने के दौरान कई बार अनजाने में बर्तन जल जाते है या ज्यादा काम में लेने की वजह से उनपर काले निशान पड़ने लगते हैं। ऐसे में महिलाओं को इन दागों को छुड़ाने में काफी मशक्कत करनी पड़ जाती हैं जिसके बाद भी ये निशान आसानी से नहीं छूटते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आपके जले हुए बर्तन पर पड़े काले निशान आसानी से दूर किए जा सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में।

प्याज का रस

अगर एल्यूमीनियम के बर्तन जल जाए तो इसे साफ करने के लिए प्याज का रस काफी फायदेमंद होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्याज को कद्दूकस कर उसका रस निकाल लें। फिर उसे अपने जले हुए बर्तन में डालकर गैस पर रखकर 1 उबाल आने का इंतजार करें। बाद में इसे गैस से उतार कर डिश वॉश के साथ धो लें।

home tips,kitchen tips,burn utensils tips ,होम टिप्स, किचन टिप्स, बर्तनों की सफाई

नींबू

विटामिन- सी से भरपूर नींबू का रस सेहत को बरकरार रखने के साथ किचन के अन्य कई कामों में इस्तेमाल किया जाता है। बर्तन के जल जाने के चक्कर में नींंबू को छीलकर इसका छिलका बर्तन पर रगड़ने से जले के दाग साफ होने में मदद मिलती है। साथ ही बर्तन से आने वाली बदबू भी दूर होती है।

टमाटर का रस

टमाटर का रस खाने के साथ बर्तनों पर जमा गंदगी को भी साफ करने में भी बेहद कारीगर होता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए जले हुए बर्तन में थोड़ा सा टमाटर का रस और पानी डालकर मिलाए। फिर इसे अच्छे से रगड़ते हुए साफ कर धीरे- धीरे जले के निशान हटने में मदद मिलेगी।

home tips,kitchen tips,burn utensils tips ,होम टिप्स, किचन टिप्स, बर्तनों की सफाई

बेकिंग सोडा

किचन में पड़े बर्तनों को साफ करने व उनमें दोबारा चमक जगाने में बेकिंग सोडा काफी कारीगर होता है। इसके लिए थोडे़ से बेकिंग सोडा को और पानी के मिक्स कर जले हुए बर्तन में डालकर करीब 10 मिनट तक अलग रख दें। बाद में इसे रगड़ते हुए साफ करने से निशान दूर हो जाएंगे।

दही

बर्तनों पर पड़े जले के निशान या दाग को दूर करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दही को लेकर सीधे बर्तन को साफ करें। उसके बाद अपने डिश वॉश से इसे धो लें।

नमक

नमक में पानी मिक्स कर इसे करीब 4 मिनट तक उबालें। फिर तैयार पानी से बर्तन को तार या ब्रश से रगड़ते हुए धोए। इससे जले के निशान जल्दी ही कम होंगे।

ये भी पढ़े :

# इस तरह करें अपने लिए टूथब्रश का चुनाव, दांतों की सेहत और चमक रहेगी बरकरार

# अदरक ही नहीं इसके छिलके भी करते हैं कमाल, जानें इसके इस्तेमाल के 5 तरीके

# आजकल स्मार्ट वुमेन वही जो रखे अपने घर की साफ सफाई का पूरा ध्यान, ले इन टिप्स की मदद

# क्या बालों पर लगाए कलर ने आपकी स्किन पर छोड़ दिया हैं निशान, इन तरीकों से हटाए इसे

# ना करें फ्रिज ने इन 10 चीजों को रखने की गलती, पड़ता है इनके स्वाद पर असर

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com