शॉपिंग करने से पहले इन 7 बातों का रखें ख्याल, बचाएँ अपना पैसा और समय

By: Geeta Sun, 05 Sept 2021 5:57 PM

शॉपिंग करने से पहले इन 7 बातों का रखें ख्याल, बचाएँ अपना पैसा और समय

खरीदारी करना हम सभी को बहुत पसन्द आता है। अपने लिए या अपने परिवार के हम गाहे-ब-गाहे खरीदारी करने के लिए बाजार चले जाते हैं। त्यौंहार का सीजन आते ही हमारा शॉपिंग करने का दिल करने लगता है, जिसमें ड्रेस से लेकर फुटवीयर तक शामिल हैं। दीपावली, भाई दूज, गोवर्धन जैसे त्यौंहार के लिए हम नए-नए कपड़े, ज्वैलरी, फुटवियर खरीदना पसन्द करते हैं। लेकिन हम अक्सर एक चीज खरीदने जाते हैं और बाजार से कई चीजें पसन्द करके ले जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की वस्तुओं को देखते हुए हमारा मन सभी को खरीदने का करने लगता है। ऐसे में हम अपने को रोक नहीं पाते और कई बार ऐसी वस्तुओं को हम घर ले आते हैं जिनको लेने के बाद हमें अहसास होता है कि यह तो हमारे काम की नहीं है। ज्यादा खरीरदारी करने का कारण सिर्फ यही नहीं है, बल्कि शॉपिंग पर मिलने वाले ऑफर भी हमें जल्दी आकर्षित करते हैं। अगर आप भी ओवर शॉपिंग और समय खराब होने से बचाना चाहती हैं, तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं। इन टिप्स के जरिये आप न सिर्फ अपना बेशकीमती समय बचा सकती हैं अपितु अपने धन को भी बचा सकते हैं।

shopping tips,simple shopping tips,shopping tips to save money and time ,शॉपिंग करने से पहले इन 7 बातों का रखें ख्याल

शॉपिंग लिस्ट जरूर तैयार करें

अगर आप बाहर जाने से पहले ही शॉपिंग लिस्ट तैयार कर लेंगी, तो कुछ भूलेंगी भी नहीं और समय भी बचा सकेंगी। हम बिना लिस्ट के शॉपिंग करने जाते हैं तो फिजूल का सामान खरीद कर ले आते हैं, जिसका कभी प्रयोग भी नहीं होता है। चाहे आप किराने की खरीदारी कर रहे हों या कुछ व्यक्तिगत सामान उठा रहे हों, सूची बनाने से हमेशा मदद मिलती है। नियम यह है कि कुछ तभी खरीदा जाए जब वह आपकी सूची में हो। खरीदारी की सूची के बिना, आप बेतरतीब ढंग से चीजों को उठाते हुए गलियारे से गलियारे की ओर बढ़ेंगे, जो अंतत: आवेगपूर्ण खरीदारी की ओर ले जाता है। शॉपिंग चेकलिस्ट आपकी आवेगी खरीदारी को न्यूनतम रखने का एक शानदार तरीका है, खासकर किराने की खरीदारी के दौरान। पहले अपनी पेंट्री में जाना बुद्धिमानी है। इस तरह, आपको इस बात का बेहतर अंदाजा होगा कि आपके पास पहले से क्या है और आपको और क्या चाहिए।

बिक्री और प्रचार के दौरान खरीदारी करें

खरीदारी के दौरान पैसे बचाने के लिए स्टोर बिक्री और प्रचार छूट एक शानदार तरीका है। कई चेन स्टोर पूरे साल वार्षिक और फ्लैश बिक्री की व्यवस्था करते हैं। साल के अंत में आपको नवरात्रा, दीपावली, क्रिसमस और नए साल की छूट मिलती है। इसे अवसर पर आप खरीदारी करें तो ज्यादा फायदे में रहेंगे। किराने की खरीदारी के लिए, सामान्य स्टोर आमतौर पर रोजमर्रा की वस्तुओं पर शानदार ऑफर पेश करते हैं। यदि आप नियमित रूप से खरीदारी करते हैं तो आप थोक छूट का भी लाभ उठा सकते हैं। कभी-कभी वे कीमतों पर अद्वितीय आइटम भी प्रदान करते हैं।

shopping tips,simple shopping tips,shopping tips to save money and time ,शॉपिंग करने से पहले इन 7 बातों का रखें ख्याल

कूपन का प्रयोग करें

खरीदारी के वक्त पैसों को बचाने का एक और आसान तरीका है डिस्काउंट कूपनों का उपयोग करना। आजकल डिजिटल पैमेंट का जमाना है। यदि आप फोन पे, गूगल पे या पेटीएम के जरिये भुगतान करते हैं तो इनके आप लोगों को विभिन्न प्रकार के डिस्काउंट कपूर मिलते हैं। जब आप बाजार में खरीदारी करने जाए तो अपने मोबाइल पर एक बार जरूर इन कपूनों पर नजर डाल लिया करें। हो सकता है आपको कोई ऐसा कूपन मिला जो जिसका उपयोग आप खरीदारी करते वक्त कर सकते हैं। आज की युवा पीढ़ी इन कूपनों को संभाल कर रखती है और जरूरत पडऩे पर इसका उपयोग करती है। इस तरीके से वे अपने पैसों को बचाने में कामयाब हो जाते हैं। ऑनलाइन प्रिंट करने योग्य कूपन खोजें या संडे अखबार में देखें। हम जानते हैं कि आप इस विचार से रोमांचित नहीं होंगे। लेकिन, प्रत्येक कूपन द्वारा किया गया छोटा योगदान आपको समय के साथ-साथ एक महत्वपूर्ण राशि बचाएगा।

केवल वही कैश लाएं जो आपको चाहिए

जब पैसा नहीं है तो कौन खर्च कर सकता है। इसलिए खरीदारी के लिए बाहर जाते समय अपना प्लास्टिक मनी - डेबिट या क्रेडिट कार्ड - घर पर ही छोड़ दें। इसके बजाय, अपने साथ ले जाने के लिए बटुए में थोड़ी सी नकदी रखें। बस यह सुनिश्चित कर लें कि आपके पास दिन की आवश्यक वस्तुओं को खरीदने के लिए पर्याप्त भुगतान है। आवेगी खरीदारी से खुद को रोकने के लिए यह एक स्मार्ट कदम है। यह जानते हुए कि आपके पास सीमित नकदी है, आप यादृच्छिक वस्तुओं को नहीं उठाएंगे। इसके बजाय, आप ध्यान से सोचेंगे और केवल वही चीजें खरीदेंगे जिनकी आपको आवश्यकता है। और एक बार जब आपका पैसा खत्म हो जाता है, तो स्वत: ही आपका शॉपिंग अभियान समाप्त हो जाएगा।

shopping tips,simple shopping tips,shopping tips to save money and time ,शॉपिंग करने से पहले इन 7 बातों का रखें ख्याल

स्टोर तक अपनी विजिट सीमित करें

हर छोटी-मोटी वस्तु के बार-बार बाजार न जाएं। इसके स्थान पर घर पर पहले अच्छी से सोच विचार करें कि हमें क्या खरीदना है। इस सोच के बाद ही आप स्टोर विजिट करें। इससे आपका समय व पैसा दोनों बचेगा। अतिरिक्त खर्च से बचने के लिए, स्टोर पर अपनी यात्राओं को सीमित करें। और जब आप जाएं, तो अपनी खरीदारी सूची से चिपके रहें।

समझदार साथी के साथ करें खरीदारी

आजकल युवा अपने पैरेंट्स के स्थान पर अपने दोस्तों के साथ खरीदारी करना पसन्द करता है। उसे लगता है कि उसके साथी उसके अभिभावकों से ज्यादा अच्छी खरीदारी कराने में मदद करेंगे। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि दोस्तों के सलाह-मशविरे में आवश्यकता से अधिक खरीदारी हो जाती हैं। ऐसे में आपको उस दोस्ता का सहारा लेना चाहिए जो आपको सही व समझदारी से खरीदारी करा सके।

संभाल के रखें बिल

हमेशा दुकानदार से खरीदारी का बिल लें और उसे सम्भाल कर रखें। जब तक आप अपनी खरीदी गई वस्तुओं का उपयोग करने के लिए तैयार न हों, तब तक कपड़ों के टैग या चीजों को उनकी मूल पैकिंग से बाहर न निकालें। इस तरह, आप अपनी खरीदारी का मूल्यांकन करने के लिए खुद को कुछ अतिरिक्त समय देंगे। और अगर आपको खरीदारी करने का पछतावा होने लगे, तो आप उन्हें हमेशा वापस कर सकते हैं।

हमने जिन युक्तियों का वर्णन किया है, वे कुछ लोगों को मितव्ययी लग सकती हैं। फिर भी, हम आग्रह करते हैं कि आप उन्हें आजमाएं। जब आप कम लागत में कटौती करना शुरू करते हैं, तो वे सभी एक महत्वपूर्ण राशि बनाने के लिए योग करते हैं। अपनी खरीदारी पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आदत डालने में समय लगेगा। लेकिन एक बार जब आप इसमें महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप कुछ ही समय में पैसे बचाना शुरू कर देंगे।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com