रद्दी अखबार हैं बहुत काम का, जानें किस तरह करें इनका इस्तेमाल

By: Ankur Tue, 06 Apr 2021 4:42 PM

रद्दी अखबार हैं बहुत काम का, जानें किस तरह करें इनका इस्तेमाल

अखबार ऐसी चीज हैं जो सभी तक दुनियाभर की ख़बरें पहुंचाने का काम करता हैं। कई लोगों के दिन की शुरुआत तो अखबार पढ़े बिना होती ही नहीं हैं। लेकिन तारीख निकल जाने के बाद वह अखबार रद्दी में बदल जाता हैं और उसे फेंक दिया जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह रद्दी अखबार भी बहुत काम का होता हैं और आपके लिए उपयोगी साबित हो सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह रद्दी अखबार आपके काम को आसान बनाता हैं।

आलमारियों पर बिछाने के काम में

पुराने अखबार को बाथरूम,किचन और दूसरे कमरों की कैबिनेट पर बिछाया जा सकता है। इन्हें हटाना और लगाना बेहद आसान है। ऐसे में पैसे बचाकर रैक और कैबिनेट को साफ रखा जा सकता है।

junk newspapers tips,household tips ,रद्दी अखबार टिप्स, घर के टिप्स

कांच के सामान की सुरक्षा

अगर आप एक जगह से दूसरी जगह जा रहे हैं और आपके पास कांच का काफी सामान है तो, उनकी सुरक्षा बेहद जरूरी होती है। ऐसे में कांच के सामान को अखबार में अच्छी तरह से लपेटकर ट्रंक में रख दें। अखबार में लिपटे कांच के सामान ज्यादा महफूज होते हैं।

कार में बिछाने के लिए

न्यूज पेपर को फुट मैट की जगह रखकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। खासतौर पर बरसात के दिनों में जबकि फुट मैट को रोज-रोज साफ कर पाना संभव नहीं होता है। ऐसे में अखबार बिछाकर उन्हें गंदा होने से बचाया जा सकता है।

junk newspapers tips,household tips ,रद्दी अखबार टिप्स, घर के टिप्स

कांच के सामान चमकाने में

क्या आपके लाख चाहने के बावजूद आपके कांच के दरवाजे , खिड़कियां और फ्रेम में चमक नहीं आ पाती है? अगर हां तो, एकबार इन चीजों को अखबार से साफ करके देखें।अखबार को हल्का गीला करके इन चीजों को साफ करने से इनकी खोई चमक लौट आती है।

सब्जी रखने के काम में

क्या आपकी हरी सब्जी फ्रिज में रखने के बावजूद एक या दो दिन में सूख जाती है? अगर हां, तो एकबार उन्हें अखबार में लपेटकर रखें। अखबार में लपेटकर रखी गई हरी सब्जी ज्यादा दिनों तक ताजी बनी र‍हती है।

किताब पर कवर लगाने में

पुराने समय में तो लोग किताबों और कॉपियों पर अखबार का ही कवर लगाया करते थे। अगर आपके पास ब्राउन पेपर नहीं है तो तुरंत की हालत में अखबार बुरा विकल्प नहीं है।

ये भी पढ़े :

# क्या आपको भी हैं राशन में कीड़े लगने का डर, स्टोर करते समय रखें इन बातों का ध्यान

# क्या आपके जले हुए बर्तन पड़ चुके हैं काले, इन तरीकों से लौटाए चमक

# इस तरह करें अपने लिए टूथब्रश का चुनाव, दांतों की सेहत और चमक रहेगी बरकरार

# अदरक ही नहीं इसके छिलके भी करते हैं कमाल, जानें इसके इस्तेमाल के 5 तरीके

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com