इन 7 तरीकों की मदद से कम मेहनत में दे अपने घर को आकर्षक लुक

By: Ankur Wed, 02 Feb 2022 10:57:43

इन 7 तरीकों की मदद से कम मेहनत में दे अपने घर को आकर्षक लुक

घर की सजावट और इसका इंटीरियर सभी करवाना चाहते हैं ताकि घर को नया लुक देते हुए इसे आकर्षक बनाया जा सकें। लेकिन इसमें काफी मेहनत और खर्चा हो जाता हैं और इसके चलते लोग अपने मन को मारते हुए इस काम को आगे नहीं बढ़ाते हैं। लेकिन अगर इसी काम को स्मार्ट तरीके से किया जाए तो इसे कम मेहनत और बेहद कम खर्चे में भी किया जा सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने घर को सुंदर और आकर्षक बना सकते हैं। तो आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में।


home decor tips,household tips

ऐसे सजाएं मुख्य द्वार को
घर में खूबसूरती लाने के लिए मुख्य द्वार को सजाना भी जरूरी है। इसके लिए आप फूलों या मिट्टी से बने सजावट के सामान का उपयोग कर सकते हैं। घर को सजाने के लिए आपके पास क्रिएटिव आइडिया होना जरूरी है।

खिड़कियों को दें नया लुक

घर को नया लुक देने में घर के दरवाज़े और खिड़कियां बहुत सहायक होते हैं। तो आप इनको भी नए कलर में पेंट कर सकते हैं और पूरा पेंट हो जाने के बाद इनके किनारों पर कुछ अलग कलर का पेंट करें। इससे इनको एक नया लुक मिलेगा और ये देखने में बेहद सुन्दर दिखेंगे।

आर्ट एंड क्राफ्ट

अगर आप थोड़ी बहुत सिलाई कड़ाई या पेंटिंग जानते हैं तो अपने घर को नया लुक देने के लिए आप अपने घर के पुराने पर्दों पर कुछ आर्ट वर्क या कलर कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप इंटरनेट का उपयोग कर डिजाइन पसंद कर सकते हैं। ये आर्ट वर्क पर्दों के साथ आपके घर को भी खूबसूरत लुक देता है।

home decor tips,household tips

पुराने फर्नीचर को रंग दें
यदि आप अपने घर को नया लुक देने के लिए अपने घर का फर्नीचर बदलने की सोच रहे हैं, लेकिन ये आपके बजट में नहीं आ रहा तो आप अपने घर के फर्नीचर को पेंट करके नया लुक दे सकते हैं। यदि ये आप खुद से करते हैं तो इसमें आपका सिर्फ पेंट का पैसा लगेगा या चाहें तो अपने पुराने फर्नीचर को सिर्फ पॉलिश करके भी इसे एक नया लुक दे सकते हैं।

दीवारों को दें नया लुक
अगर आप अपने घर को कम बजट में सजाना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत दीवार के रंग को बदल कर या फिर दीवार पर वॉल पेपर स्टीकर का इस्तेमाल कर सजा सकते हैं। इसके लिए आपको सारी दीवार को नहीं बदलना है। सिर्फ एक दीवार पर बदलाव ही आपके रूम या हॉल को एक नया और आकर्षक लुक देगा।

नेचुरल चीज़ें ट्राई करें
बाजार में बहुत से पौधे ऐसे भी उपलब्ध हैं जिन्हें आप अपने घर में डेकोरेशन के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सुंदर गमले या फिर कांच के बाउल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिससे ये आपके घर की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे।

मोमबत्ती का करें उपयोग

घर की सजावट के लिए मोमबत्ती भी एक अच्छा और सस्ता विकल्प हो सकता है। इसके लिए आप घर के कोने में एक त्रिकोन टेबल पर अलग-अलग रंग की मोमबत्ती रख सकते हैं। इससे आपके घर को खूबसूरत लुक मिलेगा।

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2023 lifeberrys.com