• हिन्दी न्यूज़››
  • ट्रैवल››
  • क्या आप भी ट्रेवल ग्रुप के साथ करने जा रहे हैं यात्रा, जरूरी हैं इन बातों की जानकारी होना

क्या आप भी ट्रेवल ग्रुप के साथ करने जा रहे हैं यात्रा, जरूरी हैं इन बातों की जानकारी होना

By: Ankur Wed, 13 Jan 2021 5:25 PM

क्या आप भी ट्रेवल ग्रुप के साथ करने जा रहे हैं यात्रा, जरूरी हैं इन बातों की जानकारी होना

घूमना सभी को पसंद होता हैं और सभी अपने मन के अनुसार घूमने की जगह का चुनाव करते हैं। हांलाकि आजकल घूमने का ट्रेंड थोडा बदला हैं और लोग कई सारे ट्रेवल ग्रुप व एजेंसियों की मदद से घूमने जाते हैं। इसके लिए कम दाम के पैकेज का चयन किया जाना पसंद किया जाता हैं। लेकिन जरूरी हैं कि इसके चयन से पहले पूरी जानकारी प्राप्त कर ली जाए अन्यथा आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको उन्हीं बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका यात्रा से पहले संबंधित ट्रेवल ग्रुप से जानकारी लेनी चाहिए।

travel tips,travel tips in hindi,travel guide ,ट्रेवल टिप्स, ट्रेवल टिप्स हिंदी में, ट्रेवल गाइड

कैंसलेशन और मेडिकल पॉलिसी

हर ट्रेवल ग्रुप आजकल इस तरह की पॉलिसी का निर्माण करता ही है लेकिन वह इससे जुड़ी हर बात अपने ग्राहक को बता दे, यह भी संभव नहीं है इसलिए इनके विषय में विस्तार से पूछें। हो सके तो लिखित में इनकी जानकारी ले लें ताकि यदि इनकी आवश्यकता पड़ने पर आप इन पॉलिसी के बारे में अज्ञानी साबित न हो जाएं।

टी एंड सी का अर्थ

यात्रियों को आकर्षित करने के लिए जब ट्रेवल ग्रुप यात्रा का पोस्टर तैयार करते हैं तो उसमें सारी अच्छी- अच्छी बातें लिखने के अलावा बारीक अक्षरों में टी एंड सी लिखा होता है जिसपर आपका ध्यान नहीं जाता है और बाद में यह आपको दिक्कत दे जाता है क्योंकि ये लिखने के बाद किसी भी व्यक्ति के लिए अपनी बात से पलटना बहुत आसान हो जाता है। इसलिए इस विषय में जरूर पूछें।

travel tips,travel tips in hindi,travel guide ,ट्रेवल टिप्स, ट्रेवल टिप्स हिंदी में, ट्रेवल गाइड

किन चीजों का खर्च हमें उठाना है

यदि आप ट्रेवस एजेंसी से यह पूछेंगे कि इस पैकेज में किन-किन चीजों का खर्च उठाया जा रहा है तो वे जवाब में रहना, खाना, घूमना आदि सब बताकर आपको संतुष्ट कर देंगे इसलिए बेहतर है कि आप सवाल को घूमाकर पूछें कि किन चीजों का खर्च खुद से उठाना होगा तब आप जान पाएंगे कि प्रसिद्ध जगहों की एंट्री फीस, रास्ते में पड़ने वाले टोल आदि चीजों के लिए रूपये आपको अपनी जेब से ढीले करना होंगे।

रहना और खाना

जब कोई ट्रेवल ग्रुप दावा करता है कि वह कम से कम दाम में आपको अच्छी से अच्छी होटल में ठहरा सकता है तो आप होटल और वहां के कमरों की तस्वीर मांग लें। आपने सामने वाले को रूपये दिये हैं तो आप बिल्कुल यह सब चीजों के विषय में पूछताछ करने का हक रखते हैं। खाने के बारे में भी पहले से मैन्यू और मील संख्या के बारे में पता कर लें नहीं तो बाद में आपको परेशान होना पड़ सकता है।

ये भी पढ़े :

# सिर्फ भारत में ही नहीं हैं ये शहर, विदेशों में भी हैं इन नाम की जगहें

# कम बजट में आपकी पूरी खरीदारी करवाएंगे दिल्ली के ये 5 बाजार

# सूर्योदय का बेहतरीन नजारा देंगी ये 4 जगहें, बनाए घूमने का प्लान

# सर्दियों में लेना चाहते हैं गर्म जगहों पर घूमने का मजा, ये 4 शहर बेस्ट ऑप्शन

# आने वाला हैं नया साल, विश्वभर में अनोखे तरीकों से होता हैं नववर्ष का आगमन

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com