• हिन्दी न्यूज़››
  • हेल्थ››
  • परीक्षा के लिए तेज करना चाहते हैं बच्चों का दिमाग, आहार में शामिल करें ये 4 चीजें

परीक्षा के लिए तेज करना चाहते हैं बच्चों का दिमाग, आहार में शामिल करें ये 4 चीजें

By: Ankur Sat, 06 Feb 2021 11:26 AM

परीक्षा के लिए तेज करना चाहते हैं बच्चों का दिमाग, आहार में शामिल करें ये 4 चीजें

बीता साल कोरोना के चलते बच्चे स्कूल नहीं जा पाए हैं जिसके चलते बच्चों के मानसिक विकास पर भी काफी असर पड़ा हैं। आने वाले दिनों में बच्चों की परीक्षाएं आने वाली हैं और सभी पेरेंट्स चाहते हैं कि बच्चों का दिमाग अच्छे से काम करें और उन्हें मानसिक तंदरूस्ती मिले। ऐसे में आपका खानपान बहुत महत्व रखता हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे आहार लेकर आए हैं जो मस्तिष्क के स्वास्थ्य और मानसिक प्रदर्शन को बढ़ावा देते हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में जो बच्चों के मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाने का काम करेंगे।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,sharp mind tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, दिमाग की मजबूती

सेब

अगर आपको अपने दिमाग को तेज करना है तो आपको रोजाना सेब का सेवन करना चाहिए। सेब में पाया जाने वाला क्यूरसेटिन नाम का एंटीऑक्सीडेंट हमारे दिमाग की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करता है। वहीं, अगर इन कोशिकाओं को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो इससे बौद्धिक क्षमता में गिरावट आती है। साथ ही सेब के सेवन से अलाजइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है।

सोयाबीन

सोया से बनी चीजों के सेवन से भी हमारा दिमाग तेज होने में मदद मिलती है, जिसकी वजह से हमें चीजें याद करने में काफी मदद मिल सकती है। सोया से बनी चीजों में पॉलीफेनोल्स नाम का एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है। वहीं, जब शरीर में सोया उत्पादों की कमी होती है तो इससे याददाश्त में कमी आती है। सोया उत्पादों में आइसोफ्लेवोन्स नाम का पॉलीफेनोल्स होता है, जो केमिकल एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करने के लिए जाना जाता है और ये हमारे दिमाग को सीधा फायदा पहुंचाता है।

Health tips,health tips in hindi,healthy food,sharp mind tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, स्वस्थ आहार, दिमाग की मजबूती

अंडे

अगर आपको अंडे खाना पसंद है तो ये आपके दिमाग को तेज करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं। अंडे में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसलिए अंडे को अक्सर प्रकृति के मल्टीविटामिन के रूप में माना जाता है। अंडे में विाटमिन- बी12, कोलीन और सेलेनियम मस्तिष्क की संरचना के लिए जरूरी है। अंडे में विटामिन- बी6, बी-12 और फोलिक एसिड होता है और ये विटामिन दिमाग को सिकुड़ने से रोकते हैं। इसलिए अंडे का सेवन करके आप अपने दिमाग को तेज कर सकते हैं।

मछली

अगर आप मांसाहारी हैं, तो आपको मछली खाने से फायदा मिल सकता है। मछली खाने से दिमाग तेज होता है, जिससे आपको कुछ भी याद करने में मदद मिलती है। मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, जो हमारे दिमाग की हेल्थ को दुरुस्त करने के लिए काफी जरूरी होता है। मछली में विटामिन- बी12 और सेलेनियम दिमाग को अच्छी तरह से काम करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा सिटरस फ्रूट यानी अंगूर, संतरा, नारंगी के सेवन से हमारा दिमाग तेज होने में मदद मिल सकती है।

ये भी पढ़े :

# कोरोना वैक्सीन की क्या सिर्फ एक खुराक से बन सकता हैं काम! जानें शोध से जुड़ी जानकारी

# अस्थमा मरीज सर्दियों में ऐसा रखें अपना खानपान, बनी रहेगी अच्छी सेहत

# ये संकेत बताते हैं कि जल्द शामिल करें आहार में सब्जियां, अन्यथा शरीर हो जाएगा तबाह

# विश्व कैंसर दिवस : ये 6 आहार कम करेंगे बीमारी का खतरा, डाइट में जरूर करें शामिल

# शोध में हुआ कोरोना के ब्रिटेन स्ट्रेन को लेकर खुलासा, नहीं बनता अधिक गंभीर मामलों का कारण

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com