• हिन्दी न्यूज़››
  • ब्यूटी››
  • गर्मियों में अंडरआर्म्स का कालापन बनता है लड़कियों की बड़ी समस्या, इन नुस्खों से बनेगा आपका काम

गर्मियों में अंडरआर्म्स का कालापन बनता है लड़कियों की बड़ी समस्या, इन नुस्खों से बनेगा आपका काम

By: Ankur Thu, 08 Apr 2021 3:59 PM

गर्मियों में अंडरआर्म्स का कालापन बनता है लड़कियों की बड़ी समस्या, इन नुस्खों से बनेगा आपका काम

गर्मियों का मौसम जारी हैं जिसमें पसीने की समस्या होना आम बात हैं। पसीने की वजह से त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं उत्पन्न होती हैं जिनमें से एक हैं अंडरआर्म्स का कालापन। गर्मियों के इस मौसम में महिलाएं स्लीवलेस ड्रेस पहनना पसंद करती हैं लेकिन अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से मन में झिझक होने लगती हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से अंडरआर्म्स का कालापन आसानी से दूर किया जा सकता हैं और खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इन उपायों के बारे मे।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,fair underarms ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, अंडरआर्म्स का कालापन

नींबू

नींबू के स्लाइस काटकर प्रभावित जगह पर रगड़ें या फिर रुई के फाहे नींबू के रस में डुबोकर त्वचा पर रगड़ें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। आधे कटे नींबू के बचे छिलके में थोड़ी-सी चीनी मिलाकर प्रभावित जगह पर स्क्रबिंग करने से वहां का कालापन दूर होता है।

आलू

विटामिन ए, बी और सी से भरपूर आलू हमारी संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतरीन नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है। आलू के रस को अंडरआर्म्स में लगाएं। 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। आलू की बजाय आप नींबू भी इस्तेमाल कर सकती हैं। नींबू में ब्लीचिंग के ऐसे गुण मौजूद हैं, जो अंडरआर्म के कालेपन को दूर करने के साथ-साथ त्वचा को गहराई तक हाइड्रेट भी करते हैं।

beauty tips,beauty tips in hindi,home remedies,fair underarms ,ब्यूटी टिप्स, ब्यूटी टिप्स हिंदी में, घरेलू नुस्खें, अंडरआर्म्स का कालापन

खीरा

डार्क अंडरआर्म से छुटकारा पाने में नेचुरल ब्लीचिंग गुणों से भरपूर खीरा भी सहायक है। इसके लिए आप चाहें, तो अंडरआर्म पर खीरे के पतले स्लाइस काटकर रगड़ सकती हैं। खीरे के स्लाइस को प्रभावित जगह पर 20 मिनट के लिए रखें और सादे पानी से धो लें।

बेकिंग सोडा

अंडरआर्म्स की काली होती जा रही त्वचा को एक्सफोलिएट करके रंगत निखारने में बेकिंग सोडा कारगर है। इसके प्रयोग से पसीने की वजह से बंद हुए स्किन के रोमछिद्र खुल जाते हैं और पसीने की दुर्गन्ध भी दूर होती है। दो चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी मिलाकर तैयार पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाकर हल्की-हल्की मसाज करें। 15-20 मिनट बाद धो लें। इसे सप्ताह में एक बार लगाएं।

ये भी पढ़े :

# मेहंदी के इन 5 उपायों से दूर होगी बालों की हर समस्या, जानें और आजमाए

# त्वचा के अनुसार लगाए मुल्तानी मिट्टी फेस पैक, मिलेगा चाँद सा नूर

# कच्चा दूध दिलाएगा चाँद सा निखार, आजमाकर देखें ये 3 उपाय

# तुलसी की पत्तियों से बने ये फेस पैक लाएंगे चेहरे पर निखार, आजमाए और बढाएं खूबसूरती

# क्या आप भी हैं अंडरआर्म्स से आती बदबू से परेशान, आजमाए ये नुस्खें

Tags :

Home | About | Contact | Disclaimer| Privacy Policy

| | |

Copyright © 2021 lifeberrys.com